विटामिन सी के लाभ / vitamin c benefits hindi

विटामिन सी के लाभ / vitamin c benefits hindi

विटामिन सी हमारे लिये कितना महत्वपूर्ण है इसका अंताजा हमने  कोरोना में लगा लिया है। कोरोना में इम्युनिटी को मजबूत करने के लिये विटामिन सी को लोग खूब ले रहे है। विटामिन सी में जो पोषक तत्व पाए जाते है वह हमारे शरीर को अनेक लाभ देते है। जिनमे मुख्य लाभ नीचे दीये जा रहे है।

विटामिन सी से मिलने वाले लाभ / Benefits of vitamin c hindi

1) विटामिन सी मानव रक्क्त वाहिकाओं को स्वस्थ्य रखता है जिससे रक्क्त में कोलोस्ट्रोल एक जगह जमा नही होता है। जिससे ह्रदय को लाभ मिलता है।
2) विटामिन सी हड्डियो के लिये लाभकारी है यह हड्डियो को मजबूत करता है ।
3 ) विटामिन सी त्वचा  को ठीक रखता है यह त्वचा पर होने वाले घाव को भरता है। त्वचा को नरम व चमकदार बनाता है । जिससे त्वचा पर फोड़े फुंशी नही होते है।
4)  विटामिन सी लीवर को फायदा करता है । जो लोग विटामिन सी कम लेते है उनको पीलिया रोग होने के चांस ज्यादा रहते है।
5 ) विटामिन सी बुढ़ापे में त्वचा को जवां रखता है।जिससे चेहरे व शरीर पर झुर्रियां कम पड़ती है । यदि विटामिन ई को  भी साथ मे लेते है तो बुढापा दृर भागता है। ब्यक्ति चेहरे से जवां लगता है।
6) विटामिन सी आँखों के लिये भी लाभकारी है। जिन लोगो को आँखों की समस्या रहती है उनको विटामिन सी लेते रहने चाहिये।
7 ) विटामिन सी मसूड़ों की समस्या दूर करता है।
8 ) विटामिन सी मोटापा  के लिये वरदान है यह मोटापे  को घटाता है। शरीर को चुस्त दुरुस्त रखता है। 
9 ) विटामिन सी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। यह रोगो से लड़ने की शक्ति शरीर को देता है। जिससे हमारा शरीर नीरोगी होता है। जो लोग विटामिन सी नही लेते है उनको अनेक रोगों का सामना करना पड़ता है। वह डॉक्टर के पास जाते रहते है। उनका शरीर रोगो का घर बन जाता है। यदि आप भी चाहते है कि आप और आपका परिवार नीरोगी रहे तो आपको रोजाना गुनगुने पानी मे चार बूद  नीबू  के रस की लेनी चाहिये। जो लोग बच्चे है उनको रोजाना भोजन से यह मिल जाता है लेकिन जो लोग उम्र दराज है उनकी विटामिन सी की मात्रा भोजन से पूरी नही होती है । उनको रोजाना 6  बून्द  नीबू की लेनी चाहिये। भोजन में हरी मिर्च को बढ़ा देना भी इसका एक समाधान हो सकता है। बहुत से लोगो को हरी मिर्च ज्यादा लेने से परेशानी होती है उनको खट्टे फल लेने चाहिये। यह उत्तम रहता है।
10 ) जो लोग पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी लेते है उनको कैंसर जैसे असाध्य रोग का सामना नही करना  पड़ता। वह सुखी जीवन जीते है।


इसे भी पढ़े










Previous
Next Post »