गाय के गोबर के उपले / gay ke gobar ke upale hindi

   गाय के गोबर के उपले / Gay ke gobar ke uple hindi 

गाय के गोबर के उपले गांव में लोग बनाते है। गाय के गोबर के उपले जिससे हम भोजन भी बना सकते है। हमारे पूर्वज  लोग हजारों साल से गाय के गोबर से बने उपले का प्रयोग भोजन बनाने में  करते  थे। वे गाय के गोबर का प्रयोग आँगन व घर को लीपने में भी करते थे। गांव में लोग जिनके कच्चे घर है वे लोग आज भी गाय या भेस के गोबर से घर को लीपते है। गाय का गोबर जिसको शुद्ध माना जाता है उससे घर लीपने से घर भी शुद्ध हो जाता है। गाय के गोबर से बने कंडो या उपले में भोजन बहुत ही शुद्ध बनता है। उसका कारण उपलों की आग बहुत धीमी होती है धीमी आंच में भोजन बहुत ही स्वादिष्ट होता है। गोबर के उपले जिनको कंडे भी कहते है उनसे निकलने वाला धुंआ मच्छरों को भगाने में  भी कारगर है।

 गाय के गोबर के फायदे  जाने

1गाय का गोबर से जमीन लीपने पर जमीन बैठने के लिये शुद्ध मानी गयी है। उस जमीन पर भोजन बैठ कर कर सकते है।

2 गाय के गोबर से बने कंडो की आंच में भोजन टेस्टी बनता है।

3 गाय के गोबर घर को शुद्ध करने के काम आता है । यह तक कहा जाता है कि  गाय का गोबर को पानी मे मिला कर स्नान करने से शरीर शुद्ध होता है।

4 गोमूत्र से अनेक दवाइया बनाई जाती है । जो थायराइड तक के रोग गले के रोग में काम आता है । गोमूत्र को पतंजलि की दुकान से खरीद सकते है।

5  पूजा स्थल को जहा जमीन पकका फर्श न हो  वहां   गोबर  से लीपकर जमीन को शुद्ध कर पूजा की जाती है।

6 गाय हिंदुओ के लिये पूजनीय है।उसमे 33 कोटि देवता निवाश करते है। हिंदुओ में गाय जन्म से लेकर मरते दम तक पूजनीय है। गाय के बिना तो कोई तर भी नही सकता । यही मान्यता हमारी है।











Previous
Next Post »