How increased life 15 menute exercises daily hindi /15 मिनट का रोजाना व्यायाम कैसे उम्र बढ़ाता है

How increase life  15 menute exercises daily hindi /  15 मिनट का रोजाना  व्यायाम कैसे उम्र बढ़ाता है

व्यायाम करना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है लेकिन यह कितना करना चाहिए यह कम लोग ही बताते है क्या आपको पता है की व्यायाम को भी उम्र  और स्वास्थ्य के हिसाब से किया जाना चाहिए। यदि आप अधिक व्यायाम रोजाना करते है तो यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी हो सकता है। एक वृद्ध व्यक्ति जिनकी उम्र 80, पार हो उनके लिए रोजाना कुछ कदम चलना मतलब 15मिनट चलना भी काफी होता है।बसरते वो इसको दिन में दो से तीन बार करे । घर के आंगन में घूमना ही उनके लिए काफी होता है लेकिन यह तब होना चाहिए जब उनका स्वास्थ्य ठीक नही हो। यदि उनका स्वास्थ्य ठीक होने पर उनको रोजाना दो किलोमीटर चलना चाहिए और एक्सरसाइज भी करनी चाहिए। जो लोग 50 की उम्र के है और स्वास्थ्य है उनको रोजाना तीन किलोमीटर चलना चाहिए और 15,मिनट का व्यायाम उनके लिए काफी है। यदि कोई कोलोस्ट्रोल से पीड़ित है तो उनको तेजी से चलना तो चाहिए लेकिन दो से तीन किलोमीटर से ज्यादा चलना नुकसानदायक हो सकता है। हा जब कोलोस्ट्रोल ठीक हो जाए तो उसके बाद चल सकते है। हमारा शरीर नसों से ही घिरा है खून का संचार नसों में ही होता है । जब कोलोस्ट्रोल नसों में जमने लगता है तब यह जीवन के लिए खतरनाक होने लगता है उसके लिए हमको अपने खून को पतला रखना होगा जो किसी वैद्य या डॉक्टर के निर्देशन में इलाज लिया जा सकता है। घर पर भी अनेक हर्बल मौजूद है जो खून को पतला बनाने में मदद करते है और साथ ही कोलोस्ट्रोल को जमने नही देते है जिसमे हल्दी वाला दूध फायदेमंद होता है किसी कुशल  वैद्य के निर्देशन में इसको ले सकते है।


Young blood  boy how time do exercise know hindi / नवजवान कितनी एक्सरसाइज करे

एक नवजवान अपने हिसाब से एक्सरसाइज कर सकता है उसे इतना ज्यादा भी एक्सरसाइज नही करनी की सांस जरूरत से ज्यादा फूलने लगे जो की उसके जीवन के लिए खतरनाक हो। एक्सरसाइज का मतलब यह है की आपके भीतरी बॉडी पार्ट्स  आपकी इम्उयूनिटी उस व्यायाम को झेल सके नकी  व्यायाम  से कोई स्वास्थ्य समस्या खड़ी हो। जो लोग जरूरत से ज्यादा व्यायाम करते है बहुत बार वे इस व्यायाम को झेल  नही पाते है। यह  कभी नही हो की जो  व्यायाम कर रहे है वह जबरजस्ती उसको किया जाय वो भी किसी  के दवाब में वह स्वस्थ्य जीवन के लिए ठीक नही होता है। जो लोग नवजवान है और जिनको कोई रोग नही है वे रोजाना पांच किलोमीटर आराम से वॉक  या दौड़ कर सकते है स्पीड उनको खुद तय करनी होगी। लेकिन उसके बाद 15 मिनट का व्यायाम उनके लिए काफी होता है। 

Why exercises need hindi / व्यायाम क्यों जरूरी 

व्यायाम को  शरीर के लिए इसलिए जरूरी माना है की हमारे शरीर के  जिन अंगो में  खून का संचार होता है वह किसी भी कारण से उसमे रुकावट नहीं आए या उनमें फैट जमा न होने पाए। दूसरा कारण यह है की हम जो भी खाते है उसका पाचन शरीर के अंग ठीक से कर पाए,  इसलिए भी व्यायाम को जरूरी बताया गया है। रोजाना कुछ मिनटों की दौड़, एक्सरसाइज शरीर को निरोगी बनाती है और हम स्वस्थ्य महसूस करते है। व्यायाम को अपने ऊपर बोझ नहीं समझे वल्कि इसको अपना कर्तव्य समझ कर करे और दूसरो को भी व्यायाम करने को प्रेरित करे। यह सुखी जीवन का मंत्र समझ लीजिए।

Why yoga necessary for body knows hindi / योगा  शरीर के लिए क्यों  जरूरी

योग शरीर के लिए जरूरी है । योग को कोई भी कर सकता है। बस थोड़ी जानकारी की जरूरत होती है योग से भी उतना ही शरीर को फायदा मिलता है जितना की व्यायाम से  बस जरूरत है तो इसको जानने की । यदि आप रोजाना बस 15 मिनट का योग  अपनाते है तो यह।हमारे शरीर को देता  है निरोगी काया। योग से चेहरे पर ग्लो आता है। जो लोग रोजाना योग करते है उनको थायरायड, मधुमेह , ब्लड प्रेशर , किडनी की समस्या कम होती है या जिनको यह समस्या है साऔर यदि उनको दवाइया फायदा नही दे रही है तो वह फायदा देने लगती है। बस रोजाना योग करे और शाकाहारी बने तो और फायदा मिलेगा। फल और दूध के साथ ही पर्याप्त भोजन लेते रहे और।भोजन उतना ही ले जितना की शरीर को जरूरत है जरूरत से ज्यादा भोजन नही लेना चाहिए। यह पेट में गैस बदहजमी का निर्माण करता है।
Previous
Next Post »