तुलसी के पत्ते पानी में उबाल कर पीने के ज्यादा फायदे जाने / Tulshi boiled with water gets more benefits know hindi

तुलसी के पत्ते पानी में उबाल कर पीने के ज्यादा फायदे जाने / Tulshi boiled with water gets more benefits know hindi

तुलशी हिंदू घरों में पूजा जाने वाला पौधा है तुलसी के पत्तो में  विटामिन ए के आयरन जिंक  और अनेक पोषक तत्व पाए जाते है  जो मानव शरीर के लिए जरूरी विटामिन मिनरल होते है । अगर इसको दवाई के रूप में इस्तेमाल करना है तो इसको कुछ पत्तियां लेकर एक गिलास पानी उबालना होगा उसके बाद आप तुलसी के असली ओषधि गुण इसमें मिलेगे। तुलसी को हिंदू धर्म में पूजा जाता है और दूसरे धर्म के।लोग जो इसको नही पूजते है उनको भी तुलसी अपने घर पर जरूर लगानी चाहिए और ये पोधा थोड़ा नाजुक है यदि इसकी देखभाल में कमी रह जाति है या आपके घर के ऊपर कोई विपत्ति आने वाली होती है तो यह पोधा संकेत देने लगता है वह विपत्ति किसी भी किस्म की हो।सकती है जैसे दुःख, बीमारी, धन की हानी तो यह पोधा अपने आप सूखने लगता है सिर्फ पतछड़ को छोड़कर कभी भी इसके पत्ते छड़ते है तब सावधान हो जाना चाहिए। घर में कोई विपत्ति नही आए इसी लिए इसको पूजा जाता है वैसे इसकी ग्रंथों में तुलसी को शालिग्राम की पत्नी कहा गया है जो पिछले जन्म में वृंदा थीं वो दूसरे जन्म में तुलसी बनी और विष्णु भगवान के रूप शालिग्राम से उसका विवाह हुआ। इसलिए हिंदू धर्म में तुलसी को पूजा जाता है।

तुलसी के पत्ते के फायदे जाने

तुलसी में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीफंगल  एंटी वायरल गुण होते है जिस कारण यह शरीर की गर्मी को शांत करता है बुखार सर्दी में इसका लाभ मरीज को मिलता है इसके साथ ही यह मुंह जीभ में लाल किस्म के घाव को ठीक करता है बस इस्तेमाल कुछ तुलसी के पत्ते ।पानी में डालिए और उनको गर्म  कर लीजिए  दश मिनट में ड्रिंक तैयार।

तुलसी नेचुरल इम्यूनिटी बुस्टर

तुलसी एक नेचुरल इम्यूनिटी बुस्टर है। यह एक तरह से नेचुरल इम्यूनिटी बूस्टर का काम करता है तुलसी में एंटी वैक्ट्रियल एंटी वायरल एंटी फंगल गुण होते है जो कई तरीके के संक्रमण से बचाते है। बस इसके पौधे को घर पर लगाइए और तुलसी के पत्तो का अर्क निकाल कर लाभ उठाना चाहिए। तुलसी में विटामिन सी और जिंक भी पाया जाता है जो किसी कारण मुंह के घाव होने पर जो किसी दवा के कारण या पेट कब्ज के कारण हो सकता है मुंह के उन घावों को भी ये ठीक करने में सक्षम है। तुलसी का इस्तमाल यदि समय समय पर करते रहे तो यह कैंसर रोधी  में भी लाभदायक है।


तुलसी कैंसर रोधी

तुलसी में कैंसर रोधी फाइटर पाए जाते है जो एंटीऑक्सीडेंट गुण होते है वह स्किन, मुंह के घाव ,फेफड़ों के कैंसर से बचाने का काम करता है जो लोग हर्बल टी का इस्तेमाल खुद घर पर करते है उसमे काली मिर्च अदरक तुलसी की ड्रिंक या चाय बना कर पीते है खासकर सर्दियों में उनको सर्दी नही लगती है खांसी नही होती है बुखार में फायदेमंद है।इसलिए अपने जीवन में तुलसी को अपनाओ और लाभ उठाओ।
Previous
Next Post »