BECHELOR WHY DENIE FROM MARRIAGE in India KNOW HINDI / कुंवारो का शादी से इंकार कही ये कारण तो नही

BECHELOR DENIE FROM MARRIAGE  in India KNOW HINDI/ कुवारो का शादी से इंकार कही ये कारण तो नही

नवरात्र भी समाप्त हो गए लेकिन फेसबुक और वर्ड उप ग्रुप से कोई खुशखबरी सुनाई नही दे रही है और जिस कारण लोग मायूस है। कुछ लोग गलत फेमी में जी रहे है की उनको तो सबसे अच्छा रिश्ता मिलेगा लेकिन ब्रह्मा की लेख को मिटाने का माद्दा इंसान में कहा। इंसान तो बस कर्म ही कर सकता है। आज शर्मा जी ने अपनी तीसरी पुत्री का भी विवाह करा दिया और उम्र 23,साल शिक्षा ग्रेजुएट । लड़का भी कमाने वाला मिल गया। शादी भी अपने लोकल में ही हो गई। दूसरी तरफ कुछ लोग अच्छे रिश्ते की तलाश में खाक छान रहे है और ग्रुप में शुरू शुरू में तो कुछ लोग धन राशि देते भी थे अब उन सज्जनों ने भी हाथ खींच लिए। आखिर क्या करे रिश्ते तो उनको मनमुताबिक मिलते नही। और खुद दूसरो को अपनाने पर नाक मुंह सिंगोड़ रहे है कारण अच्छा पैकेज वाला जो दामाद चाहिए या सरकारी इंजीनियर चाहिए या सरकारी डॉक्टर या  ऑफिसर जो चाहिए। वही हाल लड़के वालो का भी है उनको भी अच्छे पेकेज वाली कन्या।चाहिए। अच्छी हाइट के साथ ही सुंदर कन्या चाहिए। अब सब कुछ तो सबको मिलने वाला नही है समझोता तो कही न कही करना पड़ता है जो समझोता बाद में करना है वो अगर थोड़ा पहले कर लिया जाय तो खुद के साथ न्याय होगा और दूसरो को भी सकून मिलेगा।




Bechelor why denie from marriage / कुवारों का शादी से इंकार क्यों

आजकल जिस तरह की फरमाइस लड़कियों और उनके मातापिता से आ रही है उस कारण अनेक कुवारे लड़को ने शादी  में रुचि लेना ही बंद कर दिया है जिनके अच्छे पेकेज है वो भी बहाना देकर अलग रास्ता देख रहे है कुछ को तो घरेलू कन्या चाहिए और जिस तरह की वो चाह रहे है उस तरह की मिलना मुस्किल है जिस कारण उनका शादी से मोह भंग हो गया है लोग स्वार्थी हो गए है उनको भी पता है यह मुझसे नही मेरी पेकेज से शादी कर रही है जो पेकेज से शादी कर रही है वो भला क्या सुख देगी। इस लिए अधिकाश पढ़े लिखे तो ग्रुप में अपना विज्ञापन ही नही डालते है। दूसरे जो कुवारे विज्ञापन डालते है उनको कन्या पक्ष से एक नही अनेक बार लंबा इंतजार कराया जाता है जिस वजह से उनका ग्रुपों से मोह भंग हो गया है और अब वो भी शादी से कतरा रहे है और कह रहे है जब शादी से पहले इतना जांच परख इंटरव्यू तो शादी के बाद न जाने क्या होगा। लोग फिर भी तलाश रहे है और इंतजार भी मन मारकर कर रहे है की कही कोई सच्चा सज्जन मित्र ग्रुप से मिल जाय और इसी आस में दिन गुजर जाता है और अगला दिन आ जाता है फिर सप्ताह आता है फिर महीना और कुछ महीने के बाद साल। इस तरह वर या कन्या तलाश रहे लोग कब चार से पांच साल गुजर चुके होते है उन्हें खुद पता है और उम्र 35 से 38 कब आ जायेगी खुद को पता ही नही चलता है। हम अपनी बेटी के या बेटे के पेकेज को पकड़ कर बैठे होते है। हल आसान है समझोता कुछ चीजों पर कर लीजिए भगवान ने चाहा सब ठीक होगा। अच्छा लगे तो दूसरो को भी शेयर जरूर करे। पुण्य मिलेगा।





Job place a big problem in marriage Conduct / जॉब प्लेस विवाह में एक बड़ी अड़चन

आजकल विवाह में जॉब प्लेस एक बड़ी अड़चन बन कर सामने आ रही है अब एक लड़का दिल्ली में जॉब पर है उसको मुंबई राजस्थान या भोपाल की लड़की मिलती है तब उस दशा में विवाह में एक बड़ी अड़चन सामने आती है आजकल दिल्ली जॉब वाले को दिल्ली जॉब वाली लड़की ही चाहिए लेकिन जो लड़की जॉब में नही है वो तो कही भी खाप सकती है। आजकल अधिकाश लड़किया पढ़ीलिखी है वो भी अपने आपस शहर को ही चाहती है जिससे की मातापिता की सेवा देखभाल बुढ़ापे में हो सके। विचार तो उत्तम सोच का होता है लेकिन विवाह में यही चीज अड़चन बन कर आ रही है। उत्तराखंड के लोग पढ़े लिखे है लड़किया भी उच्च शिक्षित है जॉब जहा भी मिले चली तो जाती है। लेकिन जब विवाह की बात आती है तब उन जगह में लड़का मिलना मुस्किल होता है। इसलिए ये एक बड़ी समस्या बन कर सामने आ रही है।






Hight big problem Came Obstruction in marriage / हाइट विवाह में एक बड़ी अड़चन

हाइट छोटी विवाह में जहा बड़ी अड़चन है वही लड़कियों के मामले में उनकी हाइट बड़ी होना भी एक बड़ी अड़चन बन कर सामने आ रहा है उत्तराखंड में अधिकतर जो हाइट लड़को की है वह ,5.5 से 5.7 के बीच की है लंबे लड़के बहुत कम है खासकर ब्राह्मण समाज में। इसलिए हाइट एक बड़ी समस्या बन कर उभरी है वो चाहे बडी हो या छोटी। समाधान दोनो का एक ही है मित्र तलाश करते वक्त दिल बड़ा कीजिए और बायोडाटा को रिश्ते में बदल दीजिए। 




Biodata Astro detail Complated but tolks why not forwarded in between famlies / कुंडली बायोडाटा फोटो भेजने के बाद भी वर्तालब क्यों नही

आजकल लोग कुंडली बायोडाटा यहां तक कि फोटो भी भेज देते है और सब कुछ मिलने के बाद भी रिश्ता आगे  बढाने की बात नही करते है  हर कोई अपनी बात दिल खोल कर नही कह सकता है लेकिन यदि अपनी बात को आगे बढ़ाना नही चाहते है तो किसी से कांटेक्ट तब ही कीजिए जब लगे की उनसे बात करना ठीक रहेगा। यदि जरूरी उनको बायोडाटा भेजते है तो साइलेंट रहने से अच्छा है की उनसे कुछ समय मांग लीजिए जो की विवाह की को  आगे बढ़ाने में रुकावट नहीं बनेगा। आज हर कोई अपना जोड़ीदार सही चाहता है लेकिन अंत में मिलता वही है जिसको मिलना है लाख कोशिश कीजिए होगा वही जो भगवान को मंजूर होगा। यदि कोई रिश्ता पसंद आता है तो उसको ब्रेक करने की भूल मत कीजिए ये आपके बच्चे के भविष्य के लिए उचित नही होगा। लालच जीवन में सभी को है किसी को कम है और किसी को ज्यादा है बस सोच बदलो और जीवन में आगे बढ़ो।








Previous
Next Post »