How to Warm body during winter without Medicine and fire know hindi / सर्दियों में शरीर को बिना दवा और अग्नि के कैसे गर्म रखे

How to Warm body during winter without medicine and  fire know hindi / सर्दियों में शरीर को बिना  दवा और।अग्नि के कैसे गर्म रखे 

सर्दियां आ गई है लोग ठंड से कांपने लगे है किसी की नाक बह रही है तो किसी को ठंड से बुखार आ रहा है । कोई डॉक्टर के पास जा रहा है सर्दियों का इलाज दवाई के वास्ते। सर्दियों में हमको ठंड क्यो लगती है जबकि कुछ लोगो को सर्दियों में भी ठंड नही लगती है उनके बदन का तापमान ठीक रहता है। आज अपने इस ब्लॉक में हम अपने पाठक को इसी बारे में बतला रहे है की सर्दियों में बिना दवा और आग के भी सर्दियों की ठंड से बचा जा सकता है। उसी को समझिए।

सर्दियों में रोगी और उम्र दराज लोग ठंड से कैसे बचे

सर्दियों में रोगी और उम्र दराज लोग अपने को ठंड से बचाना चाहिए। उसके लिए उनको अपने को ठंड से बचाने के लिए भरपूर कपड़े ओढ़ने और पहने चाहिए और खास ध्यान यह रखे की ऊनी कपड़े ही पहने । ऊनी  सॉल ही ओढ़े। सूती कपड़े पहने से बचे। सूती कपड़े गर्मियों के लिए होते है उनको गर्मियों में ही पहने। 

रोगी और बूढ़े लोगो की इम्यूनिटी कमजोर होने के कारण उनको सर्दियां में ठंड जल्दी लग जाती है इसलिए ध्यान रहे की जब सूर्य की धूप निकले तभी उनको घर से बाहर आना चाहिए। सुबह की सैर भी नही करे। धूप जब निकले तो उनको तीन से चार घंटा धूप में रहना चाहिए। इससे उनके शरीर में विटामिन डी की पूर्ति होगी। एक चीज का ध्यान उस दौरान जरूर रखे की यदि ठंडी हवा नही चल रही है तब बदन का कुछ हिस्सा खुला भी रख सकते है। यह विटामिन डी को ऑब्जर्व करने में मदद करेगा।

सर्दियों में थायराइड के मरीज सावधान। थायराइड के मरीज सर्दियों में ठंड से बचे। थायराइड के मरीजों की इम्यूनिटी कमजोर होती है उनको यदि ठंड लग रही है तो व्यायाम , योग करना चाहिए। गर्म कपड़े भरपूर पहने। नहाने में गर्म।पानी का प्रयोग करे। सूप जिसमे अदरक ,हल्दी,काली मिर्च ,लाल हरी मिर्च का इस्तेमाल करे।

सर्दियों में सभी लोग गुनगुने पानी का इस्तेमाल करे। सिर में टोपा पहने और गले में मफलर जरूर पहना चाहिए। शरीर को ठंड सिर गले और  पैर से ही लगती है इसलिए इन अंगों को ठंड से बचाना चाहिए। ठंड में भोजन गर्म ही करे। चाय और काफी पी सकते है। आग या हीटर से बचे । इनसे पीलिया हो सकता है। जब बहुत जरूरी हो तभी थोड़ा बहुत सैक्स ले। 

ब्लॉक कैसा लगा अपनी प्रतिक्रिया दे सकते है और दूसरो को भी  फॉरवर्ड करे।























Previous
Next Post »