सुबह सुबह खाली पेट पपीता खाने के फायदे / Subah subah khali pet papita khane ke fayde hindi

सुबह सुबह खाली पेट पपीता खाने के फायदे / Subah Subah Khali pet papita khane ke fayade hindi







Subah subah Khali pet papita khane ke fayade

 पपीता एक स्वादिष्ट फल है । यह स्वास्थ्य के लिये बहुत लाभदायक है। इसको किसी भी तरीके से खाया जा सकता है । यह अपने कच्चे रूप में भी खाया जाता है ओर पका पपीते की तो बात ही अलग है। पपीता को कच्चे रूप में भी खाया जाता है जो कि हमारे शरीर के लिये लाभदायक होता है। पपीते की सब्जी भी खायी जाती है जो बहुत स्वादिष्ट होती है। जब हम पपीते को उसके कच्चे रूप में खाते है या सब्जी पका कर खाते है तो यह अन्य सब्जियों की तरह ही पोष्टिक होता है लेकिन जब हम पपीते को पके रूप में खाते है तो यह फल के रूप में जाना जाता है। इसमे बहुत से  विटामीन है जो हमारे शरीर को विटामिन बी सी आयरन पिपरिन जैसे अनेक विटामिन का भंडार है। जब हम सुबह सुबह पपीता खाते है तो यह हमारे शरीर से मल को बाहर निकालने के साथ ही ताजगी का अहसास भी कराता है लेकिन पपीता खाने के एक घण्टे तक कुछ न खाए तो ठीक रहता है यह कब्ज के दौरान पका पपीता बहुत लाभ देता है। बबासीर में भी बहुत लाभकारी है। लिवर के लिये तो गुणकारी होता ही है जिसकी वजह से भूख खूब बढ़ती है। यदि इसमे केला सेब अंगूर मिला लेते है तो यह अमृत समान हमारे लिवर पेट के लिये काम करता है पुरानी से पुरानी कब्ज को तोड़ कर रखंडता है बस ज्यादा से ज्यादा महीने में  दो महीने में एक सप्ताह सेवन कीजिये। लिवर के रोग दूर भागेंगे। भूख लगेगी  पीलिया नही होगा शरीर को बहुत से विटामिन मिल जायेंगे जो कुछ दिन आपकी इम्युनिटी मजबूत रखेगे ओर उसके कुछ दिन  बाद फिर सेवन कर सकते है बहुत लाभ मिलेगा।





सुबह सुबह पपीता खाने से कोंन से  फायदे 
1 यदि सुबह सुबह पपीता का सेवन करते है तो यह मानव शरीर मे  कैंसर रोकने में सक्षम है। बस जब भी इसका सेवन करे दूसरे फल जिनमे अंगूर , सेब , केला , जैसे फलो को मिलाने से यह कैंसर रोग को तो रोकता ही है साथ ही दूसरे रोग जिनमे बबासीर , कब्ज, पेट समन्धित सभी रोगों में लाभकारी है। लिवर ओर किडनी के लिये तो यह अमृत है। इतना जान लेना काफी है । इसलिये पपीते का सेवन अपने जीवन मे जरूर कीजिये। यह बहुत गुणकारी है। इसका लाभ अवस्य उठाइये। 

2 पपीते में विटामिन ए  ओर सी के साथ ही फाइवर बड़ी मात्रा में है । फाइवर ह्रदय समन्धित रोग को दूर करता है ओर कोलोस्ट्रोल को नियंत्रित करता है। यह ह्रदय रोग कारण होने वाली समस्याओं को दूर करता है ओर मनुष्य की उम्र को बढ़ाता में सहायक है। जहाँ तक  पपीते में कैलोरी कम होने की  बात है कम कैलोरी होने की वजह से यह वजन को नियंत्रित करता है। इसलिये खांली पेट यह उन लोगो के लिये  बहुत लाभकारी हो जाता है जिनका वजन बढा हुआ है ओर जिदकी वजह से उनको अनेकों रोगो का सामना  लगातार करना पड़ रहा है । ऐसे लोग तो पपीते को अपने जीवन मे लगातार शामिल कीजिये। बस दस्त का ध्यान कीजिये। कही लगातार खाने से दस्त ज्यादा हो गये तो समस्या हो सकती है उसका आपको ध्यान रखना है। subah subah papita khane ke labh  niche padhe hindi

3  खांली पेट पपीता खाने से पेट ओर आंतो की सफाई हो जाती है।

4 खांली पेट पपीता खाने से चेहरे पर चमक रहती है।

5 खांली पेट पपीता खाने से शरीर से दूषित पदार्थ बाहर निकलते है।

6 खांली पेट पपीता  धमनियों को स्वस्थ्य रखता है जिससे उनके अस्वस्थ्य होने का डर नही रहता है।

7 खांली पेट पपीता शरीर की सूजन को कम करता है।

8 खांली पेट पपीता आखो की रोशनी बढ़ाता है। ।






Read our Health blog








Our other blog











Previous
Next Post »