How to prevent back pain / कमर दर्द से केसे छुटकारा पाएं

How to prevent back pain  / कमर दर्द से छुटकारा कैसे पाएं 

कमर दर्द से अक्सर लोगो को परेशान होते देखा होगा। कमर दर्द अधिकतर 45 साल के बाद लोगो को शुरू होता है लेकिन जो लोग अपनी सेहत के प्रति सजक नही रहते है उनको कमर दर्द क्या कोई भी बीमारी जल्दी पकड़ लेती है और जल्दी छोड़ती नही है। जैसे की एक कोई आदमी किसी यात्रा से आया और उस यात्रा में बैठे रहने या सही से सो नहीं पाने के कारण उस आदमी की कमर में दर्द उत्पन्न होता है और वो लापरवाही कर लेता है किसी फिजियो को नही दिखाता है या खुद कुछ नही करता है जैसे मसाज या दर्द की क्रीम लगाना या दवाइया  नही लेने से उक्त व्यक्ति की समस्या बढ़ेगी ही घटेगी नही। इसलिए समय पर किसी भी दर्द का इलाज जरूरी है। 





Reason of back pain / कमर दर्द के कारण

कमर दर्द के अधिकतर कारण जो सामने आते है या विशेषज्ञ डॉक्टर बतलाते है उनमें अधिकतर को कमर दर्द का कारण सही से नही झुकना को बतलाया गया है। समझो आप घर आंगन में झाड़ू लगाते झुकते है उस समय जल्दी से या गलत तरीके से झुकने से भी कमर दर्द हो सकता है। दूसरा कारण कमर दर्द का ज्यादा सोना को भी माना गया है बिना वजह  ज्यादा सोने से भी कमर दर्द होता है। तीसरी वजह कमर दर्द की जो बतलाई जाती है वह कम चलना फिरना को माना गया है। चौथी वजह जो कमर दर्द की मानी गई है अधिक सहवास को माना गया है। 



1 नमक के पानी से सिकाई करे। नमक के पानी से सूती कपड़ा लेकर उससे हल्के हल्के सिकाई करे । कमर दर्द से राहत मिलेगी। उसके बाद सरसो के तेल से चाहे तो मसाज की जा सकती है सरसो के तेल में लहसुन को काला होने तक जला लीजिए और उससे मसाज कीजिए राहत शीघ्र मिलेगी।

2  कमर दर्द से राहत पाने के लिए वॉक जरूर कीजिए। कम से कम 2 किलोमीटर पैदल चलना लाभ देता है।

3 भुजंगासन से करे कमर दर्द का इलाज । इस आसन को करने से सर्वाइकल और कमर दर्द में राहत मिलती है। पेट पर जोर पड़ने के कारण पेट से समंधित बीमारियां भी ठीक होती है।

















Previous
Next Post »