why America and Britain attacked through missiles air strike on houthi rebels hindi

Why America and Britain attacked through missiles air strike on houthi rebels know hindi

हुथी विद्रोही लोगो ने जब लाल सागर में विदेशी मालवाहक जहाजों को अटैक किया तो अमेरिका और ब्रिटेन  के साथ ही पश्चिमी देशों का गुस्सा होना लाजमी था। भारत को भी इससे नुकसान हो रहा है । भारत का तो  80 प्रतिशत व्यापार समुंद्री जहाज से होता है। इसलिए पश्चिमी देशों के साथ ही भारत को भी लाल सागर में हुथि विद्रोही अटैक से नुकसान हो रहा है। भारत का तेल हो या दूसरे समान का व्यापार समुंद्री जहाज से ही होता है।


हुथि विद्रोही आखिर कोन है हुथी विद्रोही यमन के अल्प संख्यक समूह है ये  अमेरिका और इजराइल को अपना दुश्मन मानते है । इस समय गाजा में युद्ध चल रहा है इसलिए जो भी गाजा के विरोध में है उनको ये अपना  दुश्मन मानते है। गाजा युद्ध के फलस्वरूप ये गाजा के विरोधियों के जहाजों पर अटैक कर रहे है।








हुथी विद्रोही द्वारा अमेरिका और ब्रिटेन के साथ ही दूसरे देश के जहाजों पर अटैक्ड करना एक बड़ी भूल है। अमेरिका के राष्ट पति का हूथी विद्रोहियों पर सख्त कार्रवाई करना एक बड़ा संदेश सभी समुंद्री विद्रोहियों के लिए है और अमेरिका का ये कहना की वो हुथो विद्रोही लोगो के खिलाफ किसी हद तक जा सकता है। अमेरिका एक महाशक्ति है उसको अगर कोई चैलेंज करता है तो वह मुंह तोड़ जवाब देना चाहता है।

भारत भी समुंद्री लुटोरो विद्रोहियों से परेशान है इसलिए उसने अरब सागर में अपने नैवी को मजबूत और अधिक डिप्लॉयड किया है। कुछ दिन पहले एक जहाज जो हाईजेक हुआ था उसको भारतीय नैवी ने छुड़ा कर एक मिसाल कायम की है। भारतीय नैवी समुद्र में मजबूत है और उसने अपने जंगी जहाजों पर एंटी मिसाइल सिस्टम भी लगाने की तैयारी में है। इंडियन नेवी नए हथियारों से लैस है वह समुद्र में किसी का भी मुकाबला कर सकती है। भारत की मारक क्षमता कई गुना बढ़ी है।


















Previous
Next Post »