Heart attack cases how to stop easily by himself hindi / हार्ट अटैक के बड़ते केशो को कैसे आसानी से रोका जाए

Heart  attack cases how to stop easily by himself  hindi हार्ट अटैक के बड़ते केशो को आसानी से कैसे रोका जाए 


आजकल दुनिया में ह्रदय रोगी की संख्या तेजी से बढ़ रही है। भारत में भी लोग  हार्ट के मरीज अधिक संख्या में सामने आ रहे है जिस वजह से बहुत से लोग असमय काल के ग्रास हो रहे है अब सवाल उठता है की इनको क्या  बचाया जा सकता है। हार्ट के मरीज को जरूर बचाया जा सकता है बस इसलिए कुछ सावधानियां रखनी होगी। क्या सावधानियां है जिनसे हार्ट के मरीज को मौत के मूंह से बचाया जा सकता है विस्तार से आगे  जाने। 

How to stop increasing heart patients hindi / हार्ट के बड़ते मरीजों को कैसे रोके 

1 हार्ट का मरीज कोई भी हो सकता है खासकर तब व्यक्ति की जीवन शैली खराब हो। जीवन शैली को सुधारने के लिए जिम जाना जरूरी नहीं है दिन में तीन बार योग सुबह शाम वक्त मिले तो दोपहर को कर लीजिए । योग में करना क्या है यदि  दिल के रोगी होने से बचना चाहते है और अपने हार्ट को सही रखना चाहते है तो दिन में तीन से चार बार अनुलोम विलोम  5 मिनिट हर बार कीजिए उसके अलावा दो मिनट कपाल भाती कीजिए जो थायरायड के मरीज है उनको अपनी जीभ को मोड़ कर साउंड करना चाहिए 2से 3 मिनट दिन में दो बार जो लोग मोटे है उनको भी यह योग करना चाहिए । दिल का रोग दूर भागेगा और दिल मजबूत होगा। जो।लोग हार्ट अटैक की बात करते है वो समस्या दूर होगी।

How to check your heart hindi /  दिल को केसे चेक करे

दिल सही काम कर रहा है की नही कैसे चेक करे उसके लिए फिजिकल एसरवाइज दो मिनट करने से पता चल जायेगा। तीन किलोमीटर पैदल यदि रोजाना चल सकते है तो इसका मतलब यह है की दिल  जिसको हार्ट  कहते है वो ठीक है लेकिन फिर भी तीस की उम्र के बाद कोलोस्ट्रोल की जांच जरूरी है ईसीजी  करा सकते है किसी विशेषज्ञ डॉक्टर को दिखाना किसी समस्या में ठीक रहेगा। कोलोस्ट्रोल से बचने के लिए कपाल भाती जरूर कुछ मिनट करे।

Heart patients what ate / दिल के मरीज क्या खाए

दिल के मरीजों को अपने भोजन में चिकनाई नही खानी चाहिए। दूध दही भी कम मात्रा में खाना चाहिए। पूरी पराठा भी सप्ताह में एक बार से ज्यादा नहीं खाना चाहिए वो भी सीमित मात्रा में ही खाए। अपने भोजन में राइसब्रान ऑयल या जैतून का तेल इस्तेमाल कीजिए। एप्पल, ऑरेंज,अंगूर जैसे फल जरूर खाने चाहिए। फल नही मिले तो नींबू की चार से पांच बूंदे पानी के गिलास में डाल कर पीना चाहिए। सर्दियों में खून की नालिया सिकुड़ जाती है इसलिए उन दिनों हार्ट के मरीज को उचित तापमान में रखे जिससे की वो सर्दियों में नालिया सिकुड़ने से हार्ट प्रॉब्लम  से उनको बचाया जा सके ।सर्दियों में ड्राई फ्रूट सभी को थोड़ी मात्रा में खाने चाहिए जिसमे बादाम अखरोट खा सकते है। सर्दियों में वॉक से बचे जब धूप निकले तभी वॉक पर जाना चाहिए। ठंडी हवाओं से बचे। गर्म कपड़ों का भरपूर प्रयोग करे।

Control your blood  pressure /,ब्लड प्रेशर  नियंत्रण जरूरी

सभी को अपने ब्लड प्रेशर का ध्यान रखना चाहिए। बड़ा ब्लड प्रेशर हो या घटा ब्लड प्रेशर दोनो खराब है । दोनो ब्लड प्रेशर दिल और किडनी के लिए ठीक नही है। लीवर को ठीक रखे उसके लिए हरी पत्तियां की सब्जियां समय समय पर खानी चाहिए। दूध भी पीते रहे। ऑलवेज टच विद योर डॉक्टर। 
 
Are All heart patients lucky know hindi / क्या सभी दिल के मरीज किस्मत वाले होते है 

No all heart patients are not lucky सभी दिल के रोगी किस्मत वाले नही होते है क्योंकि उनको सही समय पर इलाज नहीं मिल पाता हैं जब किसी को हार्ट का  दौरा पड़ता है तब उस दौरान यदि मरीज को सीपीआर मिल जाए तो उसको बचाया जा सकता है या बाए हाथ की छोटी उंगली को और उसके नीचे 200,बार प्रेशर देने से भी हार्ट के मरीज को बिना दवा के भी कुछ समय बचाया जा सकता है। उसके बाद किसी नजदीकी हॉस्पिटल में जाना चाहिए। एक कुशल चिकित्सक से इलाज लेना ठीक रहता है। यदि मरीज घर पर है तो तुरंत लाल मिर्च का घोल एक गिलास पानी में आधा चम्मच लाल मिर्च डाल कर मरीज को बचाया जा सकता है। हमारे ब्लॉक पसंद आने पर फॉलो जरूर करे।





















Previous
Next Post »