How Can Safe from mobile tower redision know hindi / मोबाइल टावर रेडिशन से कैसे सुरक्षित रहे जाने और सरकार और कंपनी को क्या देखना चाहिए

How Can Safe From Moble tower redision know hindi / मोबाइल टावर रेडिशन से कैसे सुरक्षित रहे और सरकार और कंपनी को क्या देखना चाहिए

मोबाइल टावर से निकलने वाली रेडिशन से अनेक बिमारिया जन्म ले सकती है इसलिए जिस जगह मोबाइल टावर लगे होते है वह कंपनी किस तरह लगाती है उस पर भी काफी निर्भर करता है। और उसे भारत सरकार की गाइड लाइंस का पूरा पालन करना चाहिए। जो लोग भारत सरकार की गाइड लाइन का पालन नहीं करते है उनके खिलाफ क्षेत्र के sdm DM se शिकयत की जा सकती है । एक मोबाइल कंपनी जब किसी मोबाइल टावर  या रूफ मोबाइल टावर को लगाती है तो उसे निम्न बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए।

१ मोबाइल टावर को घनी आबादी से दूर ही लगाना चाहिए वो मोबाइल टावर हो या रूफ टावर बूस्टर ही क्यों नही हो। ये सब रेडिशन के लिए जिम्मेदार है।

२ मोबाइल टावर यदि शहर में घनी आबादी में पहले तो लगना ही नही चाहिए लेकिन यदि वो नेटवर्क इश्यू पर लगता भी है तो उस जगह उस मोबाइल टावर पर किसी भी घर की खिड़कियां दरवाजे का मुंह उस टावर की तरफ नही होना चाहिए यह रेडिशन फैला सकता है।

३ शहर में मोबाइल रॉफ टावर  लिए आसपास की सभी  छत का समतल होना जरूरी है और जो रूफ टावर लग रहा है उसको उस जगह की सबसे ऊंची बिल्डिंग होना चाहिए। उसके आसपास ३०० गज  में उसके बराबर कोई बिल्डिंग नही होनी चाहिए।

४ मोबाइल टावर या रूफ टावर वही लगाने चाहिए जहा आसपास खाली खेत पड़े होने चाहिए। हमारे देश में फाइव जी तो आ गया है हम विदेशों की नकल नहीं कर सकते है ।विदेशो में आबादी का घनत्व कम है खाली खेत  या खाली जगह पर्याप्त है।

५  मोबाइल  रूफ टावर को कंपनी  चाहिए की जहा कोई आसपास  सड़क  नही हो। भूकंप में  यह जमीन पर गिर सकता है जिससे जान मॉल का नुकसान हो सकता है। आसमानी बिजली गिरने से भी जान मॉल का नुकसान आसपास के लोगो को हो सकता है।

६ जब भी कोई टावर कंपनी वाले लगाते है तो उनको।आसपास के प्रभावित लोगो से no objection। certificate लेना चाहिए। सरकार को चाहिए तभी इसको लगाना चाहिए।

७ अगर  रूफ टावर की वजह से कोई दुर्घटना होती है तो उसके लिए कोन जिम्मेदार होगे। यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए।

८ मोबाइल टावर लगाने से आसपास की जमीनें के रेट गिरते है उसके लिए कोन जिम्मेदार होंगे।

९ अगर मोबाइल टावर रेडिशन से क्षेत्र में बिमरिया फैलती है तो उसके लिए कोन जिम्मेदार होगे। कोई भी मोबाइल टावर लगाते समय इन बातो का ध्यान रखना जरूरी है। यदि मोबाइल टावर को सही जगह सही हालात में और उसकी फ्रीक्वेंसी पर ध्यान दिया जाता है और कंपनी उसको बार।बार जनता हित में रेडिशन को चेक करे तो मोबाइल रेडिशन कम होगा। सरकार कहती है की जगरूप बने और सुरक्षित रहे।


१० सरकार को चाहिए की उसके जनता के क्षेत्र में  लगे मोबाइल टावर क्या सही लगे है। मोबाइल टावर को ध्वनि  त्रिवाता की जांच होनी चाहिए। क्योंकि इससे जो ध्वनि निकलती है वह ८० डेसिमल के आसपास होती है।

११ मोबाइल टावर से लोग अपने छत और खिड़की का आनंद नही ले पाएंगे। सबसे बड़ी मुस्किल सर्दियों में होने वाली है लोग धूप नही सेंक पाएंगे और जिससे विटामिन डी की कमी उनको हो जाएगी।

१२ मोबाइल टावर से निकलने वाली विकिरण से जो समस्याएं सामने आ रही है उनमें  टावर की ध्वनि प्रदूषण से नींद का नही आना, एलर्जी का होना, त्वचा कैंसर , सांस अस्थमा  रोगियों के लिए हानिकारक , जिस जगह  छोटे बच्चे रहते है या बुजुर्क रहते है उस पर इसका सबसे ज्यादा  खराब असर देखा गया है।

































४ 
Previous
Next Post »