HAIR FALL HOW CAN STOP KNOW HINDI / बालो को टूटने से कैसे बचाए मिनटों में /. How can stop hair fall hindi

HAIR FALL HOW CAN STOP KNOW HINDI / बालो को टूटने से कैसे बचाए मिनटों में / How can stop hair fall hindi

बालो के टूटने की मुख्य वजह बालो की स्किन  का मृत्यु होना है।जब बालो की जड़ कमजोर हो जाती है तब बालो का झड़ना शुरू हो जाता है। लेकिन बालो के टूटने की मुख्य वजह डेंड्रफ भी है जो समस्या बालो के जड़ की त्वचा का मृत्यु होने के कारण शुरू होती है यदि समय से इसको रोका नहीं गया तो फिर बालो का टूटना धीरे धीरे शुरू हो जाता है।।बालो को टूटने से रोकने के लिए एक ही उपाय है आपको दूध दही का सेवन ज्यादा करना चाहिए। रसीले फल रोजाना जरूर खाने चाहिए। ड्रायफ्रूट बीच बीच में खाते रहे । उसके अलावा बालो की जड़ को मजबूत करने के लिए बालो की जड़ में डेड स्किन की समस्या को दूर करना चाहिए जिससे की बालो की जड़ मजबूत हो। उसके लिए कुछ उपाय है उनको घर पर ही अजमा सकते है जो की कारगर भी है।

HOW TO CLEAN DEAD SKIN HAIR KNOW HINDI / ,बालो की डेड स्किन दूर करने के उपाय / How to clear dead skin hair hindi

१ एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कीजिए। एलोवेरा जेल को कम से कम दो महीना बालो पर लगाना प्रयाप्त है। बालो की जड़ मजबूत के साथ बाल  काले भी होंगे।

२ नारियल या सरसो का तेल से मालिश भी डेड स्किन को ठीक करती है लेकिन नारियल तेल बालो के डेंड्रफ में होने वाली रूसी को ठीक करता है और त्वचा को नरम मुलायम बनाता है । यह तब तक करते रहे जब तक त्वचा की रूसी ठीक न हो जाए। सरसो का तेल बाद में लगाए। यह बालो की जड़ को मजबूत करता है।

३, बेसन को दही में घोल कर बालो में लगाने से बालो की जड़ की डेड स्किन दूर होती है। बेसन और दही के घोल को लगाने के आधा घंटा बाद सिर की धुलाई कर सकते है धुलाई तब करे जब यह पेस्ट हल्का सूखने लगे।

४, बालो को टूटने से बचाने के लिए गर्म पानी का नहाने में सेवन  नही करे। गर्म पानी बालो की जड़ को कमजोर करता है। 

५ बचपन से ही रोजाना सरसो का तेल बालो की जड़ तक लगाया कीजिए। यह बालो की जड़ को मजबूत तो करेगा ही आखों की रोशनी भी बढ़ाएगा।

६  अपने भोजन में आयरन का इस्तेमाल कम कीजिए।

७ जिनके बाल सही है कम टूट रहे है वे ब्राह्मी हेयर ऑयल with एलोवेरा हेयर ऑयल का प्रोडक्ट बाजार में उपलब्ध मिले तो उसको लगा सकते है।।

















Previous
Next Post »