बेरोजगार लड़के से शादी करने के फायदे ओर नुकसान /Berojgar ladke se shadi karne ke fayde oor nuksan hindi

बेरोजगार लड़के से शादी करने के फायदे ओर नुकसान/ Berojgar ldke se shadi karne ke fayde oor nuksan hindi
आज समय बदला है लड़कियों की जॉब ज्यादा है उनको भारत सरकार की तरह से अनेक छूट प्राप्त है। लडकिया पढ़ने में तो क्या हर कार्य को अच्छा से करती है जिसकी वजह से वह आज एक नम्बर है। लड़के पढ़ने में ध्यान कम देते है ऊपर से उनको छूट भी ज्यादा रहती है जिसकी वजह से अधिकतर लड़के ठीक से पढ़ भी नही पाते है अगर ठीक से लड़के पढ़ भी लेते है तो आजकल जॉब उनके मुताबिक मिलती नही है। यदि वास्तव में हमारे समाज के लड़कों को जॉब नही मिलेगी तो उनका क्या होगा। आज सरकार को भी इस ओर सोचना चाहिये । सरकार को कोई ऐसा प्लान लॉन्च करने चाहिये जिसमे बेरोजगार लड़को से शादी करने पर किसी किस्म का प्रोत्साहन लड़की को देना चाहिये । जो लड़के प्राइवेट जॉब कर रहे है उनसे लड़कियों को शादी को लड़के को प्रोत्साहित करना चाहिये। यह लड़को के हक में हो सकता है। 






जॉब वाली लड़की किन बेरोजगार लड़को से शादी करे
जो लडकिया जॉब पर है सरकारी हो या प्राइवेट उन  लड़कियों को ऐसे बेरोजगारों लड़को से शादी करनी चाहिये जिनके  नंबर परीक्षा में अच्छे हो। जो किसी विशेष परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हो। जिन्होंने पढ़ाई तो कम भी की हो लेकिन वो किसी परीक्षा का पीछा कर रहे हो। बहुत से ऐसे लड़के भी होते है  जिनके पास डिग्रियां तो बहुत होती है लेकिन वे डिग्रियां कोई विशेष महत्व तब नही रखती है जब उनसे कोई विशेष परीक्षा पास नही होती है उसका कारण यह होता है कि वे पढ़ाई में कमजोर होते है ओर किसी तरह से घिसपीस कर पढ़ाई कर लेते है जिस वजह से वे जॉब नही पा पाते है। लेकिन ऐसे लोग अपने बच्चों को घर पर पढा सकते है। जो लडकिया जॉब पर है अच्छा कमा रही है उनको ऐसे लड़को से शादी करने में मजा ही मजा है। बस लड़का काम का होना चाहिये। जैसे कि खाना पकाता हो, बच्चो की देखरेख कर सकता हो, आज्ञाकारी हो, ऐसे लड़को से किसी रोजगार वाली लड़की को शादी करने में  हर्ज नही होना चाहिये।






बेरोजगार लड़को से शादी के नुकसान / Losses marry to unempolyed boys hindi

1बेरोजगार लड़को से शादी के नुकसान इस प्रकार है जैसे कि लड़का बेरोजगार है तो वह कमाई करके नही  ला रहा है तो घर का खर्च बढ़ सकता है यदि उसकी आदतें गलत हुई तो । यदि आदतें सही है तो कोई नुकसान नही है बल्कि फायदे ही है लड़की को ज्यादा स्वतंत्रता मिलेगी। लड़के का दवाब कम होगा। बस कोशिश यही करनी चाहिये कि अपने समुदाय में ही शादी करे। ज्यादा फायदा मिलेगा।।

2 बेरोजगार लड़का यदि घर के कार्य नही जानता है तब मुश्किल है लड़की पर दोहरा बोझ आ सकता है। 

एक बेरोजगार लडका यदि घर के कार्य नही कर पाता है तो नोकरी वाली पत्नी को बड़ा नुकसान झेलना पड़ता है मानो की कोई लडका शादी के समय यदि जॉब पर है लेकिन  गलती से उसकी जॉब चली जाए तो लडका यदि घर पर  जब तक रहता है उसको घर बच्चो के कार्य में मदद वाला होना चाहिए खासकर तब यह जरूरी हो जाता है जब लड़की भी जॉब में हो। बहुत सारे लडके घर के कार्य इसलिए नही कर पाते है क्योंकि उनके मातापिता उनसे कार्य ही नही करवाते है। इसलिए अपने बच्चो को किचन के कार्य जरूर करवाना चाहिए चाहे वो लडका हो या लड़की। अगर गलती से घोखे से किसी की शादी हो भी जाती है फिर भी सारा जीवन जीना है मदद तो एक दूसरे की करने से पति पत्नी में प्यार बना रहता है।

3 लड़का गुस्सावाज होने से भी नुकसान है

शादी के समय पता नही चलता है की कोई लडका गुस्सावाज है या नहीं लेकिन यदि गलती से लडका गुस्सेवाज़ निकल गया तो और फिर लड़की के लिए परेशानी का सबक बनता है। एक गुस्सेवाज लड़का को झेलना कितनी मुस्किल का काम है यह तो वही जानता है जो उसको झेलता है जीवन में किसी की पत्नी गुस्से वाज निकलती है तो किसी का पति। देखा जाए तो जीवन बिना गुस्से के भी चल तो सकता है लेकिन किसी की प्रकृति का पता कैसे चले यह तो तब ही हो सकता है जब कोई कुछ दिन आपस में बाते करे और उस दौर में कोई तनाव का चैप्टर आए तभी परीक्षा हो सकती है तभी किसी की सहनशक्ति  या अशहनशीलता का पता चलता है।

4 लड़का खर्चीला है तो भी नुकसान है

अगर कोई लडका खर्चीला है उसकी जॉब जब तक है तब तक तो ठीक है लेकिन यदि जॉब चली जाती है तब भी हरकत खर्चीली बनी रहती है। इसलिए जीवन में  जब भी शादी विवाह करे लड़का की आदत को चेक जरूर कर लीजिए। कुछ लड़के कमाते तो कम है लेकिन उनके शोक निराले है इसलिए उन लडको से तो जितना बचो उतना अच्छा है। शादी खेल नही है कल को अपना घर बनाना है बच्चो को पालना है उनकी फीस भरनी है अनेक काम होते है ऐसे समय में यदि लड़का खर्चीला हो जाए तो मुस्किल होता है।





















Previous
Next Post »