Bilirubin label increase what do in body know hindi / बिलिरूबिन लेबिल बढ़ने से क्या होता है

Bilirubin label increase what do in body know hindi / बिलिरुबिन लेबिल बढ़ने से क्या होता है

जब शरीर में बिलिरुबिन लेबिल जरूरत से अधिक बढ़ जाता है तब यह लीवर  पर बुरा प्रभाव डालता है  जिससे लीवर के काम करने की क्षमता पर बुरा प्रभाव पड़ता है।बिलुबुरिन धीरे धीरे  पूरे शरीर में फैलता है जिससे पीलिया ज्वाइंडिस रोग हो जाता  है ।






पीलिया रोग के लक्षण

जब शरीर में बिलुबुरीन लेबिल जरूरत से अधिक हो जाता है और यह लीवर पर बुरा प्रभाव डालता है और लीवर की कार्यक्षमता कमजोर हो जाती है तब जो लक्षण सामने आते है उनमें भूख का कम लगना या भूख नही लगना। आंख नाखून पर पीलिया का असर साफ दिखता है आंखे पीली और नाखून पीले दिखते है रोग बढ़ने पर शरीर पीला हो जाता है । जिस वजह से शरीर में  कमजोरी हो जाती है। जब भी इस तरह के लक्षण सामने आते है तब अपने चिकित्सक को दिखाना चाहिए और इलाज तुरंत लेना चाहिए। इस  दौरान हेपटिट्स बी और सी की जांच जरूर करे। उनके टीके जरूर लगाने चाहिए।

पीलिया रोग में परहेज



ये चीजे नही खाए

मसाले लाल मिर्च तला भुना डेयरी प्रोडक्ट मांसाहारी भोजन से बचे। 

ये चीजे खाए

पीलिया रोग होने पर गन्ने का रस पुदना डाल कर पीना चाहिए। कच्ची मूली खाने चाहिए। मूंग की दाल की खिचड़ी खानी चाहिए। एक महीना परहेज जरूरी है। किसी योग्य चिकित्सक से इलाज करवाना चाहिए।


क्या चीज से बचे


सर्दियों में आग कम सिकाई करे। ज्यादा आग सिकने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है जिसका बुरा प्रभाव लीवर पर पड़ता है। सर्दियों में लोग पानी भी कम पीते है इसलिए पीलिया इन दिनों भी होता है।


Previous
Next Post »