लाडला क्या है / Ladla kya he

लाडला क्या है  / Ladla kya he hindi

लाड़ला मतलब घर का सबसे प्यारा बेटा। हर घर मे एक लड़का या लड़की लाड़ला लाड़ली होती है। हम उन्हें क्यों लाड़ला लाड़ली कहते है। किसी को लाडला या लाड़ली कहने का मतलब यह है कि हम उससे असीम प्रेम करते है। हम अपने बच्चों को लाडला लाड़ली का प्रेम तो दे देते है लेकिन क्या हम जानते है कि यह अति प्रेम कितना घातक उन बच्चों के लिये हो सकता है। 




बच्चों को कभी भी लाड़ला लाड़ला कह कर मुँह नही लगाना चाहिये। इस तरह से बच्चे मुँह लग जाते है ओर उसके बाद ज्यादातर बच्चे घर के काम के साथ अपनी पढाई को भी ध्यान नही दे पाते है। इसलिये जीवन मे बच्चों को प्यार अवश्य करना चाहिये लेकिंन उनकी हर उस हरकत पर नजर बनाए रखना चाहिये जिससे  उनका आने वाला भविष्य सुरक्षित रहे।



हम अपने बच्चों की कमियों को छुपाते है जो बहुत ही गलत है हमे अपने बच्चे की गलती छुपाने के मतलब हम उस बच्चे के साथ उचित न्याय नही कर रहे होते है। यदि हम अपने बच्चों का भला चाहते है तो उनके जीवन को हर तरह से खासकर सामाजिक तरीके से उन्नत करना होगा। बच्चों को लाड़ला से अच्छा है कि उनकी शिक्षा को उन्नत करना होगा। जब बच्चे को अच्छी शिक्षा उच्च शिक्षा मिलेगी तो वह कुछ भी करने को तैयार रहता है। 



आज बच्चों को गेम्स में भाग लेना चाहिये । गेम्स जिंदगी को बदल रहे है। दुनिया स्तर पर बच्चे नाम कमा रहे है। आप भी बच्चों का नाम रोशन करने के लिये उनको गेम्स में हिस्सा लेने दीजिये। बच्चों की जिंदगी बदलनी जरूरी है लेकिन उनको संस्कार भी अच्छे देने चाहिये।









Previous
Next Post »