गुस्सा क्यो आता है

गुस्सा क्यो आता है

गुस्सा क्यो आता है । गुस्सा बार बार क्यो आता है। गुस्से आने के कारण क्या है।क्या गुस्से को शांत किया जा सकता है। गुस्से की उपज कहा से होती है। क्या गुस्से को रोका जा सकता है।ऐसे अनेको सवाल हमारे जीवन मे आते जाते रहते है। बहुत बार हम गुस्सा नही करना चाहते है फिर भी गुस्सा हो जाते है। मनुष्य का बहुत बार अपने जीवन मे आने वाली घटनाओं पर वश नही होता है। गुस्सा भी उनमे से एक है। बहुत से लोग कहते है की उसकी नाक में गुस्सा है। गुस्सा ने बहुत बार अपना नुकसान भी कराता है। फिर भी हम गुस्सा करते है। बहुत बार हम गुस्से से अपने बच्चों को बिना वजह पिट देते है। किसी ओर का गुस्सा उन पर निकाल देते है। आज की हमारी पोस्ट गुस्से पर आधारित है।

 गुस्सा क्यो आता है

गुस्सा क्यो आता है का कारण  जानने के लिये हमें अपने जीवन मे झांकना चाहिये। कि हम किस माहौल में रह रहे है।यदि हमारे रहने का माहौल दूषित है। हम ऐसे लोगो के बीच रह रहे है जिनका कुछ काम नही है खाली बिना वजह लड़ते रहते है। उन लोगो से हमको दूर रहना होगा। आप उनसे तभी बातें करे जब जरूरी हो। बिना वजह की बाते और कुछ नहि भविस्य में झगड़ा ही कराएगी। गुस्सा क्यो आता है आज हर ब्यक्ति जानना चाहता है। क्योंकि गुससे से सभी ब्यक्ति परेशान है।

 गुस्सा का इलाज

1 गुस्सा का इलाज आसान है।गुस्सा को कंट्रोल करने के लिये जब गुस्सा आता है आप एक गिलाश पानी पी ले।पानी के अंदर एक ऐसी शक्ति है जो आपको थोड़ी देर के लिये धीरज देगी। जो धीरज मिलेगा वह गुस्से को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी।

2 गुस्से का इलाज आसान है  गुस्से पर नियंत्रण या कंट्रोल करने के लिये कुछ देर शांत रहे । तो गुस्सा अपने आप शांत हो जाएगा। आप उस वक्त विषय से हट कर बात करे।जिस पर गुस्सा आ रहा है।बाद में शांत से गुस्से के बारे में सोचे। गुस्सा क्यो आ रहा था। यदि में गुस्सा करता तो बात बिगड़ जाती और समन्ध हमेशा के लिये खराब हो जाते।

3 गुस्से का इलाज आसान है। गुस्सा आने पर शांत मन से अखबार या पुस्तक पढ़े। जिससे गुस्से की तरफ से ध्यान भटक जाय।

4 गुस्सा आने पर कुछ अलग सा काम करने लगे । जिससे गुससे से ध्यान भटक जाय। और आप मन मस्तिष्क को राहत दे सके।

5  गुस्से का इलाज आसान है। गुस्सा आने पर कुछ  गुनगुने लगे ।ध्यान को गुस्से से हटा दीजिये।

6  गुज़से का इलाज आसान है । गुस्सा आने पर कुछ लिखने लग जाय। जो भी आपको पसंद है। 

7 गुस्सा आने पर बाहर घूमने चले जाय। घूमने से दिल को अच्छा लगेगा। पर जल्दी घर लौट आए। नही तो घरवालों को चिंता फिजूल की होगी।


8 गुस्सा का इलाज आसान है। गुस्सा आने पर पास के मंदिर जाय। शांत मन से परमात्मा अपने इष्टदेव का नाम का उच्चारण करे।108 बार उनका नाम जपे।।
Previous
Next Post »