दुकान में ग्राहक बढ़ाने के तरीके / Dukan me Grahak badhane ke tarike hindi

दुकान में ग्राहक बढ़ाने के तरीके / Dukan me Grahak badhane ke tarike hindi

ग्राहक बढ़ाने के तरीके आज हर बिजनेस में जरूरत पड़ती है। आप कोई भी बिजनेस कर लो। ग्राहक की  जरूरत पड़ती है। बिना ग्राहक के बिजनेस  को  चलाना मुश्किल है।
आज बिजनेस बढ़ाने के लिये बहुत से हथकंडे अपनाए जाते है। बिजनेस में ग्राहक का बड़ा रोल है।यदि आप ऐसी स्कीमें
निकालते है जिसमे ग्राहक को बुलाया जा सकता है। इस तरह के स्कीम लाने के लिये आपको प्लानिग की जरूरत पड़ती है। प्लांनिग करेगे तो बिजनेस में लाभ अच्छा होने के चांस रहते है।

ग्राहक बढ़ाने के तरीके

ग्राहक बढ़ाने के लिये आपको  नम्रता का पालन करना पड़ता है। यदि आप अपने ग्राहकों के प्रति नम्र है। तो आपको विशेष कृपा प्राप्त होती है। आप ग्राहकों से प्रेम में बोल बोल कर उनकी कृपा का पात्र बन सकते है। ग्राहकों को लुभाने के लिये आपको उनके लिये चाय काफी आफर करनी चाहिये।ग्राहक का बड़ा आदर सम्मान करना चाहिये।
ग्राहक दुकानदार के लिये पूजनीय है। एक सच्चा दुकानदार
हमेशा भगवान के बाद फैमिली फिर ग्राहक को महत्व देता है। यदि ग्राहक आएगा। तभी दुकानदार की रोजी रोटी का साधन है। इसलिये अपने ग्राहक का सम्मान करें।


ग्राहक बढ़ाने के तरीके

ग्राहक बढ़ाने के लिये दुकान की नजर का ध्यान रखना चाहिये। यदि दुकान में नजर नही तो ग्राहक जरूर आएंगे।
नजर का मतलब बुरी हवा या कह लो कुदृष्टि पड़ने से नजर दुकान को लगना कहते है। नजर लगने पर दुकान कम चलती है।दुकान से ग्राहक कटने लगता है। ग्राहक कटने के मतलब है कि दुकान में बिक्री कम होगी। आपके ब्यापार पर
फर्क पड़ेगा।

ग्राहक बढ़ाने के तरीके

ग्राहक बढ़ने के लिये दुकान में मन्दिर होना जरूरी है।मन्दिरको ईसान कोण में स्थापित करे। दुकान खोलने के बाद झाड़ू
लगा कर दुकान की सफाई करें।उसके बाद पानी या गंगा जल से दुकान को शुद्ध करे।यदि गंगा जल है तो हमेशा गंगा जल से ही दुकान को शुद्ध करे।शुद्ध करने के बाद आप जल से भगवान को स्नान कराया जा सकता है। उसके  बाद पूजा करे। लक्ष्मी मन्त्र का उच्चरण करे। लाभ अवश्य होगा।

Previous
Next Post »