essay on mobile phone hindi

Essay on mobile phone in hindi

Easy on mobile phone in hindi मोबाइल फोन का इस्तेमाल आज हमारे देश मे दिन प्रतिदिन बढ़ रहा है।आज बिना मोबाइल फोन के हम एक कदम भी नही चलते है।आज मोबाइल फोन अति आवश्यक चीजो में शामिल हो गया है। बिना मोबाइल के आज हम अपने को असज मानते है। लगता है कोई चीज को हम मिस कर रहे है। असज उस समय ज्यादा हो जाते है।जब हमारे पास फोन नही रहता है।
और हमे किसी से अति आवश्यक बातें करनी होती है। या किसी से पैसा ट्रांसफार करना होता है। या किसी को पैसा ट्रांसफर करना होता है। या कोई इमरजेंसी कॉल करनी होती है। ये सब के लिये मोबाइल की सुविधा बहुत जरूरी हो जाती है। 

मोबाइल के फायदे
Essay on mobile phone ke fayde hindi
आज मोबाइल के बहुत से फायदे है। मोबाइल को हम कभी भी कही भी ले जा सकते है। यह वजन में हल्का होता है।
इसको हम अपने बजट में खरीद सकते है।आज बाजार में बहुत से मोबाइल फोन उपलब्ध है। आप उनमे सर अपने बजट का फोन लेकर बात कर सकते है। मोबाइल फोन से बातो के साथ ही आप दूसरी सुविधा का फोन भी ले सकते है। जिसमें अच्छी कुवालिटी का कैमरा हो। साथ ही आप उस कमरे का प्रयोग बर्थडे पार्टी व शादी समारोह में पिक्चर बनाने के लिये भी कर सकते है। आप मोबाइल को अपने ब्यापार के लिये भी इस्तेमाल कर सकते है।


मोबाइल के फायदे
Essay on mobile phone ke fayde hindi
मोबाइल के फायदे हमारे जीवन मे आज इतने हो गये है।कि हम मोबाइल के बिना एक पल भी नही रह सकते है। जब हमारे पास खाली समय होता है। उस समय का सदुपयोग हम मोबाइल फोन से बातें करने में , साथ ही जब हम खाली
होते है गेम खेलने में भी मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते है। मोबाइल से हम अपने लोगो को लाइव आमने सामने बाते भी कर लेते है। आमने  सामने बाते करना तो हमने सोचा भी नही था। लेकिन आज हम अपने पियजनों से कोसो दूर मोबाइल फोन से लाइव बाते करते है। आज हम वचुअल मीटिंग भी करते है। मोबाइल ने हमारी जिंदगी को बहुत ही आसान बना दिया है।


Mobile ke fayde pese bhejne me
Easy on mobile phone hindi
आज लेनदेन करने में मोबाइल का योगदान बहुत है।बड़ी मात्रा में मोबाइल से योगदान होता है। असज हम बैंक खुलने का इंतजार नही करते  है। बिना बैंक खुले ही हम लेनदेन करने लगते है। आज हमारी सैलरी भी मोबाइल पर पहले आती है।उसके बाद जरूरी होता है तभी हम बैंक जाते है। नही तो मोबाइल से ही हम बच्चों की स्कूल फीस भर देते है।यह एक बहुत ही अच्छी सुविधा है।

मोबाइल फोन के नुकसान
Mobile phone ke nuksan hindi
मोबाइल फोन के लाभ तो बहुत है।पर जिस चीज के लाभ होते है। उसके नुकसान भी होते है। मोबाइल फोन के नुकसान ये है कि आज छोटा बच्चा भी फोन चलाता है। जिससे मोबाइल फोन की रोशनी से नन्हे बच्चे को नुकसान हो सकता है। मोबाइल फोन में रेडिएशन होता है। इससे बच्चे की ग्रोथ पर असर पड़ेगा। आँखे बच्चों की कमजोर हो सकती है।आजकल आपने देखा होगा बहुत से बच्चों की आखों पर चश्मा लग गया है ।यह सब मोबाइल फोन का कमाल है।
Previous
Next Post »