pati ki ahmiyat

Pati ki ahmiyat

पति की अहमियत

हमारे हिन्दू धर्म मे एक ओरत के लिये उसकी पति का बहुत महत्व है। एक जमाना था। जब बिना पति के भोजन करे पत्नी खाना नही खाती थी। लेकिन आज भी ये चलता है।परंतु बहुत कम।आज समाज मे जगरूपता बढ़ी है। 

जगरूपता बढ़ने से स्त्री पुरुष का कद बहुत से लोग एक मानते है। सरकार भी इस और प्रयास कर रही है। कि स्त्री पुरुष समान है। उसके बावजूद हमारे समाज मे पति का बहुत महत्व है। एक लड़की को शादी से पहले ही ये सब सीखाया जाता है। 

Pati ki ahmiyat
पति की अहमियत

घर मे चाहे लड़के के मातापिता हो या लड़की के सभी को लड़के के महान या बड़े होने पर गर्व होता है। आज  बहुत जगह लड़की को लड़के से सेकंड ही समझा जाता है। 

भारत मे पति की अहमियत कुछ ज्यादा ही है।हो भी क्यो नही हमारे देश मे ज्यादातर काम आज भी पुरुष ही करता है। प्रदेश में पुरुष ही कमाने जाता है। लड़की भी जो उसकी पत्नी बनती है वह भी उसको पूरा सम्मान देती है। यदि आप समाज मे पूरा सम्मान पाते हो।तब हर कोई आपका सम्मान करेगा चाहे वो पत्नी ही क्यो न हो।


Pati ki ahmiyat
पति की अहमियत


पति की अहमियत इसी बात से पता चलती है कि वो सारे दिन यदि कुछ भी ना करे तो भी उनको कोई कुछ बोलने वाला नही होता है। यदि पत्नी दो घंटे काम न करे तो सारे घर मे टोकने वाले हो जाते है। पत्नी तो समझो घर मे एक ऐसी चीज है जिसके बिना घर चल ही नही सकता है।


पति की अहमियत इसलिये ज्यादा है कि वो घर से बाहर कमाने जा सकता है । पर पत्नी नही जा सकती है यदि पत्नी जाने वाली हो जाय तो उसकी अहमियत भी बढ़ जाएगी। पति की अहमियत इस लिये भी है कि वो घर के सारे फैसले उसकी मर्जी से ही होते है।बिना उसकी मर्जी के घर मे कुछ नही होता है। पति का रोल घर मे बहुत ही अहम है।



पति की अहमियत इस लिये बढ़ जाती है कि वो फ़ौज में जा सकता है। हम वेहिजक उसे भेज देते है।पर पत्नी को भेजने में हम हिचकते है।इसलिये पति का सम्मान ज्यादा है।उसकी अहमियत ज्यादा है ।

Pati ki ahmiyat
पति की अहमियत

पति की अहमियत इसलिये है कि ओरते घर का झाडू पोझा करती है।खाना बनाती है।घर के लोग उसे छोटा या कमजोर
समझने की भूल कर लेते है।इसलिये पति की अहमियत बढ़ जाती है। वो अपने को घर का बोस समझने लगता है।समाज मे आज भी यही चल रहा है ।

 कहने को सरकार ने बराबरी का दर्जा दे रखा है।ऐसी बात नही है आह ज्यादातरमहिलाएं स्वालम्बी है। वे नॉकरी करती है। अपनी मर्जी की मालिक है। अपना भलभुर जानती है। ये सब हमारे देश समाज मे आज भी चल रहा है।इसलिये पति की अहमियत है।


Previous
Next Post »