mobile kya hai

Mobile kya hai

मोबाइल एक ऐसी सुविधा है। जिसका लाभ हम अपने दैनिक जीवन मे लगातार लेते रहे है और लेते रहेंगे। यह बहुत ही सस्ता माध्यम वार्तालाप का है।पैसे भेजने के लिये बैंक खुलने का इंतजार नही करना पड़ता है। हम अपनी सभी तरह के बिल बच्चों की स्कूल फीस से लेकर बिजली के बिल इससे जमा कर सकते है। यह एक वीडियो फ़िल्म बनाने का अच्छा माध्यम है।
 मोबाइल से हम फोटो खींच सकते है। मोबाइल से हम अपने दुरस्त दोस्त या मित्र रिस्तेदार से बात कर सकते है।उसका हाल समाचार जान सकते है। मोबाइल एक अच्छे दोस्त की तरह है जो हमारी हर तरह की सुविधा का ध्यान रखता है इससे हम बाहर जाने पर अपनी घर को भी देख सकते है।मोबाइल आज के सभ्य समाज के दैनिक उपयोग की चीज बन गयी है। 

MObile kya hai
मोबाइल व टेलीफोन में अंतर 
मोबाइल को कही भी ले जा सकते है।मोबाइल से पैसा भेज सकते है।मोबाइल से फोटो खींच सकते है।मोबाइल से कही से भी बात कर सकते है। इसको घर से बाहर जंगल मे भी लेकर बात कर सकते है।यह हल्का है ले जाने में आसान है। यह बजट के अनुरूप है। 
आप अपने बजट में इसे खरीद सकते है।यह एक शान की चीज भी है।आज मोबाइल का प्रयोग पुलिस अपराधी को पकड़ने में भी कर रही है। अपराधी आसानी से पकड़े जा रहे है। यह एक मानव जाति के लिये वरदान से कम नही है। इसके जितने फायदे गिनाऊ उतने कम है।


Mobile ke nuksan
 मोबाइल के नुकसान
मोबाइल के फायदे बहुत है। पर इसके जितने फायदे है उसकी तुलना में नुकसान कम है। पहला नुकसान तब होता है । जब बच्चे इसका इस्तेमाल करते है। यह बच्चो की आँख को कमजोर कर देता है।

 मोबाइल में रेडिएशन होता है जो बच्चों व बुजुर्को के लिये ठीक नही है। रेडीशन कि चपेट में जवान भी आ जाते है। रेडिशन की वजह से घातक बीमारी हो सक्ति है।



Previous
Next Post »