दुकान की तरक्की के उपाय

दुकान की तरक्की के उपाय / Dukan ki tarkki ke upai hindi
दुकान की तरक्की के लिए आज ब्यापारी क्या नही करता है। दिन रात ब्यापारी दुकान में बेढते है। मेहनत करते है। बहुत सारा समय अपनी दुकान को देते है। पर दुकान में कोई तरक्की नही होती है।आज हम ब्यापार में कुछ ट्रिक्स बतायेगे। उनसे आप अपना भाग्य बदल सकते है।।दुकान की तरक्की में कुछ चीजो को हम नजरअंदाज।कर देते है।
यही कुछ चीजें पर अमल करके हम बड़ा लाभ ले सकते है।
दुकान में बहुत सी ऐसी चीजें है जिनको दुकान में रखने से
बरकत नही आती है।ये सारी बाते हम विस्तार से बतलायेंगे।

दुकान की तरक्की के उपाय
1 दुकान का अंदर का रंग सफेद रखना चाहिये। सफेद रंग
ग्राहक को खिंचता है। सफेद रंग दुकान में बरकत लेकर आएगा।
2 दुकान में बहुत सा समान होता है। किसी ग्राहक को सामान पसन्द आ जाय। पर वो रुपयो पेसो की कमी के चलते सामान नही खरीद पाता है। ऐसे में उसकी गलत नजर
दुकान के सामान पर नकारात्मक असर डालती है।इससे ग्राहक पर असर पड़ेगा।
3 दुकान में बार बार झाडू नही लगाना चाहिये। दुकान में केवल एक बार ही झाडू लगाना चाहिये।यदि उसके बाद झाडू की जरूरत पड़ती है तो कपड़े या किसी और चीज से साफ करें।
4 दुकान में बरकत के लिये दुकान को गलत नजर से बचाने के लिये नीबू, व मिर्च को दुकान के सामने टाँकना चाहिये।
बुरी नजर से दुकान को बचाने के लिये काले कपड़े में फ़िटकरी बांध कर दुकान के मुख्य दरवाजे पर बाधना चाहिये। इससे बुरी नजर दूर रहेगी।
5 झाडू को दुकान में लगाने के बाद छिपा कर रखना चाहिये। ध्यान रहे झाडू पेर से नही छूना चाहिये।


दुकान की तरक्की के उपाय

दुकान की तरक्की के लिये दुकानदार का ग्राहक के प्रति
ब्यवहार बहुत नम्र होना चाहिये। नम्रता दुकानदार के रास्ते की सीढ़ी है।ग्राहक को नुकसान या खराब सामान को मत बेचे। ग्राहक से प्यार से बातें करे। गलती से ग्राहक का सामान दुकान पर छूट जाए तो उसे वापस कर दे।जरूरत पड़े तो किसी के हाथ उसका समान भिजवा दे।


दुकान की तरक्की के उपाय

दुकान की तरक्की के उपाय के लिए दुकान में एक मंदिर
उत्तर पूर्व की और बनाना चाहिए। उस मन्दिर में लक्ष्मी गणेश जी की मूर्ति की स्थापना करनी चाहिये।रोजाना दुकान के मंदिर में धुप से पूजा करनी चाहिये। दीपक की ब्यवस्था है तो दीपक भी जलाना चाहिये। षुक्रवार को लक्ष्मी की दुकान में विशेष पूजा करे।बुधवार गणेश जी का है उस दिन गणेश जी की पूजा विशेष रूप से करनी चाहिये। दुकान में तरक्की अवश्य होगी।







Previous
Next Post »