लीवर समस्या के बारे में पूछे जाने वाले सवाल/ Question asked regarding liver problem hindi

लीवर समस्या के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले सवाल /Question asked regarding liver problem hindi

Q  लीवर की समस्या में क्या होता है?

Ans  जब किसि ब्यक्ति को लीवर की समस्या हो जाती है। तो उसकी पहचान है कि उसे भूख कम लगती है। समस्या बढ़ने पर शरीर मे पीलिया की समस्या हो जाती है। शरीर पीला पड़ जाता है । पिसाब भी पोली होती है और शरीर कमजोर हो जाता है। समय पर इलाज न करने पर पीलिया बिगड़ जाता है और ब्यक्ति की मौत हो सकती है।

Q  क्या पीलिया का इलाज है?

Ans  पीलिया का इलाज है।  दवाई के साथ परहेज भी करना पड़ता है। परहेज ना करने पर बीमारी बिगड़ जाती है।ब्यक्ति की मौत तक हो सकती है। इस बीमारी में शराब व मांस से दूरी बनानी पड़ती है। जितनी भी गर्म चीजे है वह सब प्रतिबंधित है।मसूर की दाल तक प्रतिबंधित है।

Q क्या लीवर ट्रांसप्लांट होता है?

Ans हा डॉक्टर के मुताबिक लीवर ट्रांसप्लांट होता है । यह बहुत ही महंगा इलाज है। भारत मे इसका खर्च तीस लाख तक हो सकता है। यह सुविधा भारत मे दिल्ली में है।यहां पर उच्च किस्म के हॉस्पिटल है जहाँ हाई क्वालिटी इलाज मिलता है। लीवर ट्रांसप्लांट के लिए लीवर डोनर भी चाहिये। बिना इसके लीवर ट्रांसप्लांट नही होता है। 

Q क्या किसी महिला का लीवर पुरुष में लग सकता है?

Ans  हा डॉक्टर के मुताबिक महिला डोनर का पुरुष में लीवर का कुछ हिस्सा निकाल कर ट्रांसप्लांट किया जा सकता है।

Q  क्या डोनर को भी हॉस्पिटल में रहना पड़ता है?

Ans  डॉक्टरों के मुताबिक डोनर को भी कुछ दिन हॉस्पिटल में रहना पड़ता है। जांच व टेस्ट के बाद ही लीवर डोनर का लिया जा सकता है। उसके बाद उसे भी हॉस्पिटल में कुछ दिन डॉक्टरों की निगरानी में रखते है।।











        

Previous
Next Post »