आमदनी बढ़ाने के उपाय / Aamdani badhane ke upay hindi

आमदनी बढ़ाने के उपाय / Aamdani badhane ke upay hindi

आज हर ब्यक्ति को रुपयों पेसो की जरूरत है। खर्च पहले की अपेक्षा काफी बढ़ गए है।पहले जमाने मे गाड़ी घोड़ा की आज की जैसी सुविधाएं नही थी। आज के जैसे बाजार में नये नये समान नही थे। आज ब्यक्ति हर तरह की सुविधा का लाभ लेना चाहता है।पहले हम पेदल चल किया करते थे।आज हम थोड़ा सा भी पेदल चलना नही चाहते है।

खाने को भी हमको बढिया बढिया चाहिये।इस वजह से हमने अपनी सेहत भी खराब कर ली है। आज हम चाहते है कि हमारी आमदनी बढ़े क्योंकि जरूरते पहले सीमित थी। लेकिन आज जरूरते बहुत बढ़ गयी है। कपड़ा हमे बढ़या पहनने को चाहिये।आज फेसन ऐसा आ।गया है कि यदि एक कपड़ा आपने किसी शादी में पहन लिया तो दूसरी शादी में आप वह कपड़ा पहनना नही चाहते।


 इसलिये घर का बजटपहले से ज्यादा बिगड़ गया है। हम हर रोज अपनी आमदनी को बढ़ाने की सोचते है।आमदनी भी आखिर कहा तक बढ़ेगी। आपको खर्चो पर लगाम भी लगानी पढ़ेगी। जब थ आमदनी बढ़ नही जाती है तब तक खर्चो को नियंत्रित रखने की कोशिश करे। खर्चे का बार बढ़ गये तो उनको नियंत्रित करना मुश्किल होता है। इस लिये आमदनी को बढ़ाते रहे।खर्च को भी उसी अनुसार चलाते रहे।

आमदनी बढ़ाने के उपाय

आमदनी बढ़ाने के बहुत से उपाय है । आप उन उपायों को आजमाकर अपनी आमदनी बढा सकते है।समझो कि आप
पढ़े लिखे है।आप कोई दुकान चला रहे है। दुकान पर आमदनी बढ़ाने के लिये ग्राहकों को लुभाने के लिये कुछ ऐसा करे कि आप की आमदनी में बढ़ोतरी हो।उसमे से एक उपाय आप यह कर सकते है कि अपने ग्राहकों की किसी किस्म की मदद करे। अपना ब्यवहार नम्रता का बनाये रखे।जब ग्राहकों के बच्चे दुकान पर आए ।उनसे बड़े प्रेम से पूछकर कर बाते करे।काफी उन्हें फ्री में टॉफी वगेरह दे दे। यदि दुकान पर महिलाएं या लड़की आती है तो उनसे बहुत ही सभ्य तरीके से रिस्ता दीदी बहन बड़े प्यार से बोला करो।आपकी छोटी सी वेकुपि आपकी आमदनी घटा सकती है।

आमदनी बढ़ाने के लिये कोई ऐसा काम करे कि दुकान भी चलते रहे ओर दूसरा काम भी चलता रहे। जिससे कि रुपए पैसे थोड़ा बहुत आते रहे। आप दूसरी दुकान भी खोल सकते है।उसमें किसी को बैठा दे। बीच बीच मे उसको भी देखते रहे।यदि आप पढ़े लिखे है।तो बच्चों को ट्यूशन पढा सकते है।ट्यूशन  पढ़ाने से आपकी आमदनी बढ़ेगी।आपके आस आमदनी की एक नयी स्किल भी आ जायेगी। नयी स्किल आने से आपके अंदर एक नया जोश आयेगा।फिर आप अपनी दुकान में समान भी ज्यादा रख पाओगे। 

आमदनी बढ़ाने के लिये एक ब्यापारी को ईमानदार होना ज़रूरी है । यदि आप ईमानदार है तो आपको आपका होलसेलर जितना चाहे उतना समान उधार दे देगा।यदि आप समय पर पैसा चुकता नही करते है तो आपको वो समान उधार नही देगा । जिससे आपकी आमदनी पर फक्र पड़ेगा। वह घटने लगेगी। होलसेलर का रुपया जितना जल्दी दोगे उतना ही छोटे ब्यापारी को वो माल सुविधानुसार देगा।

आमदनी बढ़ने के लिये आप दुकान के साथ कोई पार्ट टाइम जॉब तलाश करे। इससे भी आपकी आमदनी में इजाफा होगा। आप आजकल ई रिक्शा ले सकते है। वो  भी आमदनी का स्रोत बन सकता है। आप ई रिक्शा को रेगुलर
आमदनी का हिस्सा बना सकते है।पार्ट टाइम भी इसको कर सकते है। आपका उद्देश्य तो आमदनी बढ़ाना होना चाहिए।

आमदनी बढ़ाने की लिये आजकल स्कूल बहुत है आप किसी स्कूल में एक गाड़ी खरीद कर लगा सकते है।पहले एक गाड़ी लगाए बाद में आपकी बिजनेस के अनुसार गाड़ी बढ़ भी सकती है। आप गाडियों का बिजनेस कर हर स्कूल को गाड़ी की सुविधा दे सकते है। इस  तरह आप बड़े ब्यापारी बन सकते है। आपमे बस कर्मठता होनी चाहिये।आप कुछ भी कर सकते है।दूसरा रिस्क लेने की आदत होनी चाहिये।तभी आप आगे बढ़ सकते है।



आमदनी बढ़ने के लिये ईमानदार होना जरूरी है। यदि आप एक ब्यापारी है । आप ईमानदार है ।  तो एक दिन आपकी आमदनी जरूर बढ़ जाएगी। आप बैंक से कर्ज मुद्रा योजना के अंदर  रुपये 25000 से रुपये1000000 तक लोन ले सकते है। यह आपके ब्यापार को आगे बढ़ने में बहुत बड़ी मदद करेगा। आप ब्यापार को जितना फेलायेंगे। उतना ही आमदनी बढ़ेगी। आमदनी के लिये आपको सोर्स बढ़ाने होंगेे।

आमदनी बढ़ाने के लिये कोचिंग सेंटर खोल सकते है। यदि आपके पास स्किल है आप कोचीन सेंटर खोल सकते है। यह आमदनी बढ़ाने का अच्छा माध्यम हो सकता है । आप वहां कोचिंग खोले जहा पर यह सुविधा कम है।आप बढ़े लिखे लोगो का ग्रुप भो बना सकते है।जिससे कि आपकीआमदनी बढ़ेंगी।आमदनी तभी बढ़ेंगी जब आप उस तरह का सार्थक कार्य करेगे। रुपया कमाने के बहुत तरीके है।यदि आप कर्मठ है ।



इसे भी पढ़े
MAA Laxmi Mantra

आमदनी बढ़ाने के लिये दूध का ब्यापार कर सकते है।
आप डेयरी खोल कर दूध का ब्यापार कर सकते है। आज दूध की बहुत बड़ी डिमांड है।हर कोई दूध पीता है। चाय को दूध चाहिये। मिठाई की दुकान में दूध की खपत होती है। बस बात एक ही है आपको कर्मठ होना पड़ेगा। आज सरकार लोन डेयरी उद्योग को दे रही है।सिर्फ
हिम्मत करो आगे बढ़ो।



इसको भी पढ़े










Previous
Next Post »