mobile ke labh aur hani

Mobile ke labh aur hani

मोबाइल के लाभ अनेक है। आज मोबाइल हमारी जिंदगी का एक बहुत जरूरी हिस्सा बन गया है। पिछले जमाने मे 
टेलीफोन हुआ करते थे। आज भी है।लेकिन मोबाइल का क्रेज ज्यादा है। मोबाइल के बहुरंगी गुण के कारण यह हमारी जिंदगी में सुबह से शाम तक रस बस गया है। हम एक मिनट के लिये भी इसको छोड़ नही सकते है। 

आखिर इसके लाभ ही इतने ज्यादा है। आजकल हम मोबाइल पर सुबह से ही संदेश भेजना शुरू कर देते है।कभी गुड मॉर्निंग, कभी हैप्पी बर्थ डे, कभी दूसरे संदेश मिल रहे है।आज मोबाइल से हम लाइव बातें कर सकते है। सुदूर प्रदेश में किसी ब्यक्ति से आमने सामने बातें कर सकते है। किसी को सुदूर में पैसा भेज सकते है। 
किसी से पैसा मंगा सकते है। यह लाभ के दूसरे रास्ते दिखाता है। मोबाइल का आप ब्यापार में लाभ ले सकते है। इस प्रकार यह ब्यापार में कालिंग ग्रुप मीटिंग में बहुत फायदा करता है। इसमें ब्यापारी एक जगह से ही सारे ब्यापार को चला सकता है।ब्यापार में दुकान में कैमरा लगा रहता है। 

दुकान में कैमरा लगा कर आप कहि से भी दुकान पर नजर रख सकते है। मोबाइल से फोटो खींच सकते है। शुभ अवशरो पर यह फोटो खींचने का काम करता है। हम आजकल मोबाइल से वीडियो बनाते है। मोबाइल में वीडियो गेम चलाते है। ऐसे अनेक काम हम मोबाइल से करते है।

मोबाइल से हानि

मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल हानि को न्योता  देता है। ज्यादा मोबाइल का इस्तेमाल आँखे कमजोर करता है।
रेडिएशन की समस्या हो सकती है। मोबाइल चलाना समय की बर्वादी भी है। मोबाइल महंगे आते है पेसो की बर्बादी भी है। कीमती होने से चोरी का डर है।

 मोबाइल से कोई किसी को धमकी दे तो पुलिस में जाने का डर भी  है। मोबाइल का फटने के डर भी रहता है। मोबाइल बच्चों व वृद्ध लोगो के लिये नुकसानदायक है। यह बच्चों की आँखे कमजोर कर सकता है। बुजुर्को की इम्युनिटी कमजोर होती है। इसलिये उनके लिये भी मोबाइल ठीक नही है। मोबाइल झुक कर चलाया जाता है जिससे गर्दन की समस्या हो सकती है।





Previous
Next Post »