खुश कैसे रहे khush kaise rahe/ How may happy hindi

खुश कैसे रहे  / Khush kaise rahe/ How may happy hindi

खुश कैसे रहे आज हर ब्यक्ति दुनिया मे यही खोज रहा है ।आज हमारे पास सब कुछ है लेकिन यदि खुशी नही है।तो सब कुछ होते हुए भी सब कुछ बेकार से लगता है। खुशी एक टॉनिक की तरह काम करती है। 

खुश कैसे रहे /khush kaise rahe/ How may happy hindi

जो हमारे दिल मस्तिष्क को सकून देता है। खुशी ऐसी चीज है जो भूख को भी मिटा देती है और हमे जो आनंद खुशी से प्राप्त होता है।उसको लेकर हम बल्लियों उछलते है।जैसे कि किसी का बच्चा कक्षा में प्रथम आ गया या किसी की नॉकरी लग गयी।नॉकरी में यदि सरकारी लग जाय तो वो और ज्यादा खुशी देती है। 

यदि कोई बड़ा परीक्षा पास कर लो वो भी आनंद देता है खुशी देता है। कोई बड़ा पद मिल जाय वो भी खुशी का पल होता है। किसी की शादी हो रही है वह भी खुशी का पल है शादी तो ऐसी चीज है जो बहुतो को खुशी देती है । शादी घर में रिस्तेदारी में, परिवार में,यहां तक कि आसपड़ोस वालो को भी खुशी का अवशर देती है।  

जीवन मे खुशी व गम दोनों एक सिक्के के दो पहलू है। कभी खुशी कभी गम।कोई पास हो जाय तो खुशी कोई फेल हो जाय तो गम। किसी की नॉकरी लग जाय तो खुशी किसी की नॉकरी न लगे तो गम। जीवन मे यही सब चलता रहता है।

जीवन मे खुश कैसे रहे / jivan me khush kaise rahe / How may happy in life hindi


1 यदि आप अपने जीवन को खुश देखना चाहते हो तो सबसे पहले स्वास्थ्य पर ध्यान दे। यदि आप स्वस्थ है नीरोगी है तब दुःख आने पर कष्ट आने पर उसे भी झेल सकते है।इसलिये स्वास्थ्य पर ध्यान दे। यह खुश रखने का पहला मन्त्र है।

2 यदि आप जीवन मे खुश रहना चाहते है तो पुरानी कड़वी यादों को भुला दे। उन यादों के द्वारा दुसरो को कष्ट न दे। यदि आप दूसरों को कष्ट देने की कोशिश करेगे तो आप खुद भी सुखी नही रह पाएंगे।

3  यदि आप खुश रहना चाहते है तो अपना घर ऐसे लोगो के बीच या आसपास बनवाये जहाँ आपको   सकून मिल सके। घर के आसपास का माहौल अच्छा होना चाहिये।तभी खुशी मिलेगी।

जीवन मे खुश कैसे रहे / jivan me khush kaise rahe/ How may happy in life hindi

4 जीवन मे अपने को खुश रखने के लिये ज्ञानवर्धक पुस्तको का सहारा ले। कोई उल्टी सीधी पुस्तक से दूर रहे।अखबार की ताजा खबर देखे।

5 जीवन मे क्राइम सीन जो आजकल टेलीविसिन पर आते है। उनसे दूरी रख्खे। ये उल्टे सीधे सिन मस्तिष्क पर खराब असर डालते है।

6 खुश रहने का सबसे अच्छा तरीका प्रभु का ध्यान करे। आप जिस देवता या भगवान को मानते हो उसका ध्यान करे। एक  माला जरूर आपने देवता का उच्चारण करके मन्त्र करके करे। आपको जरूर शांति मिलेगी।आप बहुत ज्यादा खुश रह पाएंगे। 

जीवन मे खुश कैसे रहे / jivan me khush kaise rhe/ How may happy in life hindi

7 दुसरो के कामो में दखल ना दे। जब दूसरा ब्यक्ति आपसे मदद मांगे तभी आप मदद दे। वेवजह दुसरो को परेशान ना करे।हर ब्यक्ति की अपनी निजी जिंदगी है।उसे उसकी जिंदगी जीने दे।अपने जीवन का हर ब्यक्ति स्वामी होता है। इसलिये जो भी करे सोच समझ कर करे।
8 जीवन मे खुश रहिये, मुस्कराए । खुद भी  हँसिये और दूसरों को भी हँसाये। यही सुखी जीवन का मूल मंत्र है।

9 हमेशा ताजा भोजन करे। उससे शरीर के अंदर एक ताजगी आती है जो एक प्रकार की खुशी का एहसास कराती है। बासी भोजन से दूर रहे। कुछ लोग नियमित भोजन बनाने में सुस्ती करते है और कहते है हमे तो भूख नही है।

भोजन न बनाना आलस्य का कारण होता है।जब कोई दूसरा भोजन बना कर देता है तो तुरन्त खा लेते है।ऐसे लोग भी अपने को खुश नही रख पाते ह







Previous
Next Post »