थायराइड में पूछे जाने वाले कुछ सवाल / some question ask regarding thyroid

थायराइड में पूछे जाने वाले कुछ सवाल / Some question ask regarding thyriod  hindi

Q  थायराइड क्या होता है? / What is thyroid ?

Ans थायराइड एक डिस हार्मोन्स डीजीज है।हार्मोन्स में गड़बड़ी के कारण यह समस्या होती है। जिसकी वजह शरीर मे आयोडीन की कमी होती है। चेकउप में बीमारी का पता चलने पर  डॉक्टर आयोडीन की पूर्ति करते है। यह बीमारी का लक्षण समय पर पता चलने पर 3 महीने तक दवा लेने से ठीक हो जाती है। थायराइड का पता देर से चलने पर आजीवन यह दवा खानी पड़ती है।

Q. थायराइड  की पहचान क्या है?/ What is system of thyroid?

Ans  थायराइड में पाचन की मुख्य समस्या आती है।लेकिन यह समस्या डॉक्टर से लेकर मरीज भी आसानी से पकड़ नही पाते है। क्योकि यह समस्या कॉमन दूसरी बीमारी में भी होती है। थायराइड का पता ब्लड टेस्ट करके ही चलता है। किसी नजदीकी डॉक्टर के पास जाकर  थायराइड का टेस्ट  करा लें। थायराइड की मुख्य पहचान गले मे समस्या रहती है। थायराइड पुराना होने पर शरीर का कोई भी हिस्सा खासतौर पर पैर या हाथ का कोई हिस्सा बर्फ की माफिक ठंडा महसूस होगा। पाचन में लोवर समन्धित समस्या रहती है। ब्यक्ति या डॉक्टर बीमारी को आम समस्या समझ लेते हैऔर लोवर टॉनिक लिख देते है या पाचन समन्धित दवाइया देते है। मरीज परेशान रहता है। उसे समझ नही आता है। की क्या हो रहा है। क्योकि कभी कभी समस्या अपनेआप ठीक भी हो जाती है। उसका कारण शरीर को आयोडीन जो हम खाते है उनमें मिल जाता है। पर उसकी पूर्ति नही हो पाती है। जांच करने पर दवा द्वारा ही ये पूर्ति हो सकती है।

Q क्या थायराइड में ओप्रेशन की जरूरत है ?/ Is need operation in thyroid?

Ans  थायराइड में ऑपरेशन की भी जरूरत पड़ सकती है। जब जरूरी होता है, और आपको किसी किस्म की परेशानी होती है। तो डॉक्टर जांच करके आपको बता देंगे। खासतौर पर यह कैंसर की दशा या गले का ज्यादा बाहर को बढ़ना होने पर जब जरूरी होता है तब ही डॉक्टर सलाह देते है।

Q  थायराइड में क्या खानपान का परहेज होता है?

Ans हा थायराइड में खानपान का परहेज होता है। ठंडी व बादि चीजे जैसे उड़द, बैगन,फूलगोभी   खाना मना है। यह सब चीजे  Hypothyriod ह्यपोथीरिओड मे नुकसान देती है। हाइपो थायराइड में अदरक व काली मिर्च फायदा देती है। हाइपर थायराइड में दही ज्यादा खाया जाता है। दूध भी पिया जाता है। दूध दही thyriod में बहुत फायदा करता है।खानपान में आप थोड़ी सी पावंदी रखते है। तो थायराइड ठीक रहता है। थायराइड को बिगड़ने ना दे नही तो हार्ट की समस्या हो सकती है।
Previous
Next Post »