थायराइड का फैलता जाल ओर जागरूप के उपाय, Thyroid ke lakshan


थायराइड का फैलता जाल ओर जाग्रुपता के उपाय

Thyriod ke lakshan

आज विश्व मे थायराइड बड़े तेजी से अपने पैर पसार रहा है। भारत मे जहाँ इसके मरीज ना के बराबर थे। आज यहां पर भी ये बीमारी तेजी से अपने पैर पसार रही है,THYROID KE LAKSHAN होने के बारे में देर से पता चल पाने के कारण ये समस्या ओर जटिल हो जाती है।

शुरुवात में पता चलने पर यह ठीक हो जाती है। पर देरी से चलने पर आजीवन दवा खानी पड़ती है।अब ये देखा गया है कि अच्छे अस्पतालों में डॉक्टर इसके टेस्ट लिखने लगे है।पर ज्यादातर मामलों में अभी भी नही लिखते है।

जिस कारण समय पर इस बीमारी का पता नही चल पाता है।पता न चल पाने के कारण ये आजीवन  दवा लेने की समस्या बन जाती है। Thyroid ke lakshan hindi



 इस बीमारी का फैलने का मुख्य कारण मोटापा है ओर साथ ही साथ गलत खानपान जैसे फ़ास्ट फूड का अधिक सेवन करना है। वैसे ये समस्या ज्यादातर ओरतो को होती है पर अब पुरुषो को भी होने लगी है।

इस बीमारी को रोकना है तो हमे अपने खानपान को ठीक करना पड़ेगा। ओर दूसरी बात ये है कि हमे अनापशनाप एंटीबायोटिक को  खाने से रोकना होगा। थायराइड समस्या आने पर सही समय पर सही डॉक्टर से इलाज कराना चाहिए। Thyroid ke lakshan hindi

इस बीमारी में आम बीमारी जैसे ही  लक्षण होते है। कब्ज की हमेशा शिकायत,आँख में असर ,का मतलब नजर का फैल जाना,ओर शरीर मे ठंड बर्दास्त नही होती है ओर हाजमे की समस्या होती है इसलिए इसे पकड़ना आसान नही होता है क्योंकि ये आम बीमारियों के लच्छन इस बीमारी में होते है।

थायराइड यदि नियंत्रित नही रहता है तो सर्दियो में ठंड बर्दाश्त नही ओर गर्मियों में रोगी गर्मी बर्दास्त नही कर पाता है। जैसे कि ये एक हार्मोनल डिजीज है। इस रोग में यदि  थायराइड को नियंत्रित करना जरूरी है। थायराइड में कोलोस्ट्रोल बढ़ना आम समस्या है जिसे नियंत्रित किया जा सकता है। अगर थायराइड ओर कोलोजट्रोल को नियंत्रित नही किया गया तो ये ह्रदय रोग का कारण बन सकता है।                                                                           
जब भी आप डॉक्टर के पास चेकउप के लिए जाय यदि इस प्रकार के लक्षण हो तो जरूर डॉक्टर से इस बारे में बात करे।जिससे कि आपका थायराइड का टेस्ट हो सके ओर समय पर आपको इस बीमारी का इलाज मिल सके नही तो सारी जिन्दगी इस बीमारी से परेशान रहेंगे। समय पर यदि आपकी बीमारी का पता चलता है तो आप बहुत बड़ी समस्या से बच सकते है।Thyriod ke lakshan hindi

मैं तो अपने को इस समस्या से बचा नही पाया कम से कम आप तो  अपने को इस बीमारी से बचा पाएंगे।हमारे समय मे इस बीमारी के बारे में इतनी जगरूपता नही थी।उस समय थायराइड टेस्ट भी दिल्ली के अलावा सुविधा नही थी।

आज हर शहर में थायराइड का टेस्ट होता है।हमारा ब्लाक लिखने का उद्देश्य ही यही है कि आप थायराइड जैसी बीमारी से समय से इसका चेक उप-इलाज करा सके। जब थायराइड की समस्या आती है ओर इलाज की जरूरत होती है उस समय रोगी कभी  कब्ज की कभी लीवर की कभी हाजमे की दवा खाता है। दवा खाने का कारण मरीज ओर डॉक्टर बीमारी को पकड़ नही पाते है। 

जो गोल्डन पीरियड थायराइड से बचने का होता है उसे हम खो देते है।इसलिये आज समय है आपको  समय से चेकउप करा लेना चाहिए। तभी हम थायराइड जैसी हार्मोनल बीमारी की समस्या से अपने को बचा सकते है।

थायराइड जब हो जाता है तो मरीज को डॉक्टर के अनुसार दवा लेनी पड़ती है। दवा की गोली प्रथम स्टेट पर एक से तीन महीने में मरीज ठीक हो जाता है । कुछ केसों में लम्बी दवा देकर मरीज ठीक हो जाते है ।

जिन मरीजो का थायराइड देर से पता चलता है उनकी समस्या काफी आगे बढ़ जाती है। ओर उनको आजीवन दवा लेनी पड़ती है। जो गोली आपको डॉक्टर द्वारा दी जाती है वो कुछ समय तक ठीक चलती है उसके बाद दवा की खुराक बढ़नी पड़ती है।आप जब भी अपना चेकउप कराये  तो उन्ही से कराए जो थायराइड स्पेसलिस्ट है ।वही आपको सही डोज दे सकते है।Thyriod ke lakshan hindi

थायराइड मरीज को सही डोज़ का लेना जरूरी है।अगर आप सही डोज़ नही ले रहे है तो आपको ह्रदय की बीमारी हो सकती है।थायराइड पुराना होने पर हार्ट का फंक्शन (स्लो)धीमे चलता है।ओर एक खास बात ये है कि थायराइड डोज़ कम ले रहे है ओर आपको नीद बार बार खुल रही है तो तुरंत अपने डॉक्टर से मिले। 

आप जल्दी से अपनी डोज़  बडा ले। अगर आपने सही इलाज नही लिया। थायराइड  नियंत्रित  नही होगा जिसका परिणाम होगा कि आपको कोलोस्ट्रोल बढ़ जाएगा और ह्रदय की समस्या आ जायेगी।

जिन  रोगियों को थायराइड की समस्या हो जाती डॉक्टर 25mg,75mg,100mg की गोली उनको  खाने का परामर्श  रोग के अनुसार देते है। समय समय पर डॉक्टर उनकी डोज़ निर्धारित करते है। इस रोग में समय समय पर थायराइड का टेस्ट भी  करना पड़ता है जिससे रोग का पता चल सके।

अगर आप ह्रदय रोग से  बचना चाहते है। थायराइड को ठीक रखे तभी आपका ह्र्दय ठीक रहेगा। थायराइड को ठीक रखने का सबसे बढिया तरीका ये है कि खानपान अपना ठीक रखे।

खाने में लहसुन,प्याज,हरी मिर्च,अदरक का सेवन करे ओर हरी साग सब्जी खाये।मौसमी फल जरूर खाये। फलो में सेब ओर संतरा जरूर खाये।नीबू भी जरूर ले। थायराइड में  कोलोस्ट्रोल की समस्या हो जाती है इसलिये आप सुबह भीगे दो बादाम  खाए।ओर तीन बजे के समय नीबू का रस गुनगुने पानी से ले ।सुबह एक अखरोट जरूर खाये।                                                                    यदि नीद की समस्या है तो थोड़ी मात्रा में देशी घी ले सकते है। ओर काली मिर्च किसी भी रूप में ले। आप की बहुत बड़ी समस्या का समाधान यहां पर है फायदा उठाये।नमक कम खाये।सुबह की गुनगुनी धूप लेना न भूले। 

थायराइड में रोगी के शरीर मे हार्मोनल समस्या आयोडीन की कमी से हो जाती है।जिसे हमारे डॉक्टर दवा द्वारा पूरा करते है।साथ ही थायराइड में रोगी के शरीर मे विटामिन की कमी हो जाती है। जिनकी वजह से  उसे बहुत कमजोरी हो जाती है। शरीर खोखला मालूम पड़ता है। पर यदि वो सही खुराक ले।तो कोई दिक्कत नही होगी।Thyriod ke lakshan hindi

थायराइड में चिकनाई कम खानी चाहिए।इस बीमारी में रोगी के शरीर मे विटामिन A,c,D,E जिंक  की कमी बड़ी मात्रा में हो जाती है। इसे हमे उचित  भोजन द्वारा ठीक रखना है।  आपको हमारी ये पोस्ट कैसी लगी।जल्द हमारी अगली पोस्ट को भी पढ़िए।आपका ज्ञानवर्धन होगा। जागरूप बनिये।धन्यबाद।


इसे भी पढ़े


















Previous
Next Post »