khansi me kali mirch ke fayde / खाँसी में काली मिर्च के फायदे

kali mirch ke fayde khansi me/ काली मिर्च के फायदे खाँसी में      

    काली मिर्च एक बेहतरीन औषधि है। इसके बहुत सारे चमत्कारी स्वास्थ्य के फायदे है।आज हम उन्ही काली मिर्च के  गुण दोष के बारे में बतलायेंगे।

kali mirch ke fayde
kali mirch ke fayde 

काली मिर्च के फायदे

1)Kali mirch ke fayade khansi me/ काली मिर्च के फायदे खाँसी में

काली मिर्च गले की समस्या के लिये रामबाण है। यदि गले में किसी तरह की खुरखरी  खाँसी हो रही है । उस समय काली मिर्च को शहद के साथ मिला कर खाने से ये तुरन्त ठीक हो जाती है। गले मे खाँसी की समस्या से निपटने के लिए दो से तीन बार इसे ले। यह खाँसी से निपड़ने में बहुत कारगर है।खाँसी होने पर, आजमाकर देखे अवश्य फायदा होगा।

2) Kali mirch ke fayde bhukh badhane me / काली मिर्च  मिर्च के फायदे भूख बढ़ाने में 

जिन लोगो को  भूख कम लगती है। उन लोगो को काली मिर्च को गुड़ के साथ खाना चाहिए। काली मिर्च को गुड़ के साथ खाने से भूख बढ़ती है।यह भूख बढ़ाने में लाभकारी है।

3) kali mirch ke fayde pet ki ges , sujan me/काली मिर्च के फ़ायदे पेट की गैस  सूजन में

काली मिर्च को हल्दी के साथ भोजन में लेने से काली मिर्च की शक्ति बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। यह पेट की गैस ,सूजन,भूख, पसीने को बढ़ाती है। जिस कारण से शरीर से विषाक्त पदार्थ पसीने के रूप में बाहर आसानी से निकल जाते है।khansi me kali mirch ke fayde hindi

4)kali mirch uch raktachap , madhumeh  heart ,  cancer me fayde / काली मिर्च उच्च रक्क्तचाप ,मधुमेह,हार्ट,केन्सर में फायदे।

काली मिर्च उच्च रक्तचाप,मधुमेह,ह्रदय रोग के खिलाफ भी रक्षा करता है। यह कई तरह के केन्सर को भी  रोकता है। इन रोगों में काली मिर्च बहुत लाभकारी है। अपच होने पर या पेट भारीपन होने पर काली मिर्च ओर जीरा पावडर का एक तिहाई छाछ में मिला कर पिये।यह  पेट की गैस अफारा अपच में काली मिर्च  और जीरा का संगम बहुत लाभकारी है।

6) kali mirch me maujood piperin ka  cancer me fayada / काली मिर्च में मोजुद पिपरिन का कैंसर में फायदा

वैज्ञानिकों को काली मिर्च पर स्टडी करने पर पता चला है कि काली मिर्च में मौजूद पिपरिन(Piperine) नामक तत्व  कई सरह के कैंसर को  रोकने में मदद करता है। पिपरिन आंतो में सेलेनियम  ककयुर्मिन,Bita-केरोटीन,वीटा बी को अवशोषित करता है। जो केंसर की रोकथाम के लिए महत्वपूर्ण है।

7) kali mirch ka prostet cancer me fayada/काली मिर्च का प्रोस्टेट कैंसर में फायदा

वेज्ञानिको को स्टडी में पता चला है कि काली मिर्च का सेवन प्रोस्ट्रेड  कैंसर में बहुत ही लाभकरी  है ओर बहुत सारे कैंसर में भी ये लाभदायक है। इसलिये  काली मिर्च  को पिपरिन प्रोस्टेट कैंसर की दवा में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है।
Khansi me kali mirch ke fayde hindi


8) kali mirch ka dipression me fayda / काली मिर्च का डिप्रेशन में फायदा

काली मिर्च एक ऐसी ओषधी है जो विभिन्न काम आती है यहां तक कि ये  डिप्रेशन की समस्या रोगी को होने पर भी ये फायदा करती है। डिप्रेशन में रोगी को नींद नही आती है और वह सोचता रहता है।जिससे बहुत बार वह गलत आचरण कर बेडता है। काली मिर्च में ऐसे तत्व है जो अच्छी  नीद आती है। डिप्रेशन का रोगी नींद आने पर राहत महसूस करता है।

9) kali mirch aljaimar rog me fayada / काली मिर्च  अल्जमर रोग में फायदा

काली मिर्च में जो चीजे पाई जाती है वे दिमाक में भी फायदा करती है। अगर हम इसका तरीके से सही इस्तेमाल करे तो ये अल्जमर रोग को भी रोक सकती है। अल्जाइमर रोग में रोगी अपनी याददास्त खो बेडता है।उसमें भी ये लाभ दे सकती है।

10) kali mirch strok me fayda /काली मिर्च का स्ट्रोक में फायदा

काली मिर्च का सेवन ठंड के दिनों में जरूर करे। पर ये तासीर में गर्म है इसलिये सीमित मात्रा में ही इसका सेवन करे।काली मिर्च का सेवन स्ट्रोक के लिये भी लाभकारी है। ठंड में स्ट्रोक के मरीज ज्यादा आते है इसलिये ठंड में आज से ही इसका इस्तेमाल करे। काली मिर्च में ऐसे तत्व पाए जाते है।जो ह्रदय के लिये स्ट्रोक के लिये लाभकारी है।इसलिये सीमित मात्रा में इसका सेवन लाभकारी रहता है।

11) kali mirch  ke heart me fayde /काली मिर्च के हार्ट में फायदे

काली मिर्च  के बारे में अब आपको पता चल गया होगा कि ये एक महाओषधि है। इस ओषधी के अनेक फायदे है। ह्रदय हार्ट में भी ये फायदा करती है। ह्रदय हार्ट में फायदा का कारण ये कोलोस्ट्रॉल को कम करती है। नींद अच्छी आती है इसलिये यह ह्रदय के लिये लाभकारी है।

12) kali mirch ke fayde pachan me /काली मिर्च के फायदे पाचन में
काली मिर्च जिसका इस्तेमाल विभिन्न आर्युवेदिक में किया जाता है। पाचन तंत्र में भी ये फायदा करती है। खाने में अगर थोड़ी सी मात्रा मिला ले तो ये पाचन को आसान बना देती है। खाना आराम से हजम हो जाता है। गैस की समस्या भी समाप्त हो जाती है। पाचन में ये बेमिसाल है।khansi me kali mirch ke fayde hindi

     
काली मिर्च के नुकसान

1)यह पेट मे जलन करती है।पर कुुुछ दिन बाद खुद ठीक हो जााती है।
2) अल्सर के मरीज  काली मिर्च का सेवन  ना करे। काली मिर्च अल्सर के  मरीज के लिए  बहुत नुकसानदायक है।












Previous
Next Post »