mobile phon essay in hindi

Mobile phone essay in hindi / मोबाइल फोन पर निबंध

मोबाइल फ़ोन  आज हमारी जीवन की प्रमुख आवस्यकता के रूप में उभरा है।आज दुनिया मे मोबाइल का प्रसार इतना ज्यादा हो गया है कि हर ब्यक्ति के पास मोबाइल उपलब्ध है। मोबाइल की आवस्यकता आज इतनी ज्यादा हो गयी है कि यदि हम इसे अपने पास रखना नही चाहते है तो भी हमे
इसे रखना पड़ेगा।इसकी आवस्यकता को हमारे जीवन मे इतना ज्यादा बड़ा दिया है।कि बिना इसके हम एक पल नही रह सकते है।
Mobile phone essay in hindi
मोबाइल फोन को जब से हमारे आधार खाते से जोड़ दिया है । तब से यह हमारे लिये और भी जरूरी हो गया है। मोबाइल को खाते से जोड़ने से हमे बहुत सी सुधाये का लाभ हुआ है।अब हम किसी को रुपये पैसे भेजने होते है। तो हमे बैंक खुलने का इंतजार नही करना पड़ता है। हम सीधे खाते से मोबाइल से पैसे ट्रांसफर कर सकते है। यह बहुत ही अच्छी सुविधा है। जो हर समय हमें सुविधा के लिये
त्तपर रहती है। आज मोबाइल एक ऐसी सुविधा बन गयी है।
की हमे मोबाइल के द्वारा किसी से भी हम लाइव बात कर सकते है।लाइव में बात ऐसी होती है जैसे कि आप आमने सामने बैठ कर बात कर रहे है।इस तरह की सुविधा हमे आज मोबाइल से मिल रही है।पहले हम की पेड से खाली बातें करते थे। लेकिन आज हम डायरेक्ट लाइव मोबाइल से बात कर सकते है। मोबाइल हमे बहुत सी सुविधा उत्पन्न करते है।आज हम कहि भी किसी से कही भी दुनिया के किसी कोने में बात कर सकते है। 

मोबाइल फोन सेवा व लैंडलाइन सुविधा में अंतर
Mobile phone essay in hindi
मोबाइल फोन सेवा व लैंड लाइन सुविधा में यह अंतर है कि
मोबाइल से हम लाइव बात कर सकते है। लेकिन लैंड लाइन से हम डायरेक्ट बात नही कर सकते है।लैंड लाइन आमने सामने बात की सुविधा नही देता है।  मोबाइल को कही भी ले जा सकते है। लेकिन लैंड लाइन को घर पर ही एक ही जगह घर या दुकान आफिस पर ही इस्तेमाल कर सकते है ।
मोबाइल की जीत इसलिये है कि इसको हम कहि भी ले कर जा सकते है। मोबाइल फोन ले जाने में भी हल्का होता है। यह हमारे बजट में होता है। आज बाजार में बहुत से मोबाइल फोन उपलब्ध है। उनमें की पेड व दूसरे क़ीमती  मोबाइल फोन है । जिनसे हम आमने सामने बात कर सकते है। यह एक बहुत ही अच्छी सुविधा है। आज हमारे देश मे जब से जिओ की कॉल व नेट आया है । हमने राहत की सांस ली है।अब हम बहुत ही कम पेसो में फोन कॉल व नेट की सुविधा का लाभ ले पा रहे है। एक समय था यह बहुत महंगी हुआ करती थी।

मोबाइल फोन को से खरीदे
Mobile phone essay in hindi
आज बाजार में बहुत से मोबाइल फोन उपलब्ध है।हमे  चीन का बना फोन नही खरीदना चाहिये। उसका कारण यह है कि वो सस्ता तो होता है।लेकिन उस पर विश्ववाश नही कर सकते है। क्योंकि चीन की बनी समान को ठीक नही समझा जाता है। इसलिये भारत मे बने सामान का इस्तेमाल करे। पश्चिमी देशों से बने फोन का इस्तेमाल करे। भारत मे बने फोन सस्ते होते है। उनके टेक्नोलॉजि पर आप विश्वाश कर सकते है। हमारे देश का विद्वान वैज्ञानिक जो भी  काम करते है। वे सोच समझ कर देश के लाभ व हित के लिये काम करते है।

मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल फोटो खींचने में पिक्चर बनाने में mobile phone daddy in hindi
 आज मोबाइल फोन ने कैमरा का काम को कर दिया है। कैमरा का काम शादी विवाह में मोबाइल ही कर लेते है। मोबाइल में अच्छे किस्म का स्टोर होता है। जो आपको
हर चीज का स्टोर की सुविधा प्रदान करता है।यह मोबाइल के हिसाब से व आपकी जरूरत के हिसाब से होता है। इसलिये जब भी बाजार से मोबाइल खरीदते है । अपनी जरूरत को समझ ले । कि आपको क्या काम करना है। मोबाइल किस उद्देश्य के लिये खरीद रहे है।यह सब जानना जरूरी है।







Previous
Next Post »