Kidney damage sympotom and how to keep healthy hindi /, किडनी के खराब होने के लक्षण ओर किडनी को कैसे स्वस्थ्य रखे / kidney damage Symptom and How to keep healthy kidney hindi

Kidney damage sympotom and how to keep healthy hindi / किडनी के खराब होने के  लक्षण और किडनी को कैसे स्वास्थ्य रखे

किडनी मानव शरीर का एक महत्वपूर्ण पार्ट्स है। यह शरीर मे फ़िल्टर का कार्य करता है। किडनी का मुख्य कार्य टॉक्सिन्स को बाहर निकालना है । यह नमक और पानी को संतुलित का काम करती है।एक स्वस्थ्य शरीर के पीछे किडनी का अहम रोल होता है। अनियंत्रित डायविटीज और ब्लड प्रेशर किडनी डैमेज का कारण बनते है। 

Kidney damage sympotom hindi / किडनी खराब के लक्षण
जब कोई बीमारी हमारे शरीर मे उत्पन्न होती है तो उसके कुछ लक्षण अवस्य होते है लेकिन किडनी के मामले में बहुत बार ऐसा नही होता है। बहुत बार किडनी की समस्या छुप कर सामने आती है पता तब चलता है जब समस्या विकट हो जाती है। किसी की एक किडनी खराब होने पर पता चलता है ओर किसी की दोनों खराब होने पर पता चलता है। बहुत बार किडनी स्टोन के कारण भी  किडनी खराब होती है। किडनी के कुछ लक्षण ऐसे है जो मानव शरीर मे कुछ संकेत देते है। यदि आपको ये संकेत मिल रहे है तो तुरन्त किसी नेफ्रोलॉजिस्ट से मिलिए। साल में एक बार खून की जांच अवस्य करवानी चाहिये।

kidney damage main sympotom hindi / किडनी खराब  के मुख्य लक्षण

1 पैरों एड़ियों में सूजन दर्द
किडनी रोगियों के पैर में एड़ियों में सूजन हो सकती है। सूजन के अन्य कारण भी हो सकते है जैसे चोट, जूते का सही साइज न होना, ज्यादा चलने से यह समस्या हो सकती है। जांच करवा कर देख सकते है।

2 सीने में परेशानी
किडनी की समस्या में सीने में असहज से बहुत बार लगता है जिसका कारण यह है कि लिवर ओर ह्रदय का ठीक से काम नही कर पाना। शरीर मे ट्राइग्लिसराइड का बढ़ जाना जैसे लक्षण हो सकते है।

3 सांस लेने में परेशानी
किडनी मरीजो को जब सीने में परेशानी होती है उसका कारण ट्राइग्लिसराइड का बढ़ना है। जिसको  जांच करके देख जा सकता है।

4 पेट मे दाहिने तरह दर्द
किडनी की समस्या होने पर पेट के दाहिने तरह दर्द की समस्या हो सकती है। जो कमर के ऊपर भी हो सकती है। किडनी की जांच समय पर कराने से इलाज संभव है।

5 पिसाब पीला बदबूदार
पिसाब बद्दुबुदार होने के अनेक कारण होते है यह हमेशा खतरनाक नही होता है। बच्चो को भी पिसाब से  बदबू आती है। बुजुर्को के नवजवानों के पिसाब से बदबू आने का कारण पानी कम पीना भी हो सकता है। बहुत बार यह थायराइड रोगियों को भी होता है । जब पानी  दही ठीक से पी लेने से अपने आप ठीक हो जाता है।

6 पिसाब कम आना या बहुत आना
किडनी रोगियों को पिसाब कम आता है या बहुत आता है जिसके अनेक कारण हो सकते है। पिसाब कम आना पथरी के कारण या किडनी के सिकुड़ने के कारण भी हो सकता है। वही पिसाब ज्यादा आना प्रोस्टेड ग्रंथि के बढ़ जाने के कारण होता है जिसका इलाज आसान है। दवाइया बाजार में उपलब्ध है। घरेलू इलाज के तौर पर कुछ दिन अदरक का सेवन करने से लाभ उठाया जा सकता है। काले अंगूर का रस भी इसमे लाभ देता है।

7 पिसाब में खून आना

8 कमर के ऊपर दर्द होना

9 थकान होना

10  शरीर का पीला होना 

11 भूख की कमी, मितली 
किडनी रोगियों का लीवर भी दबाब में होता है वह पाचन ठीक से नही करता है। पेट मे गेस की समस्या रहती है। जिसकी वजह से भूख कम लगती है शरीर कमजोर होने लगता है। शरीर मे बहुत सी चीजो की कमी होने लगती है। इसलिये किडनी मरीजो को अंगूर सेब फायदा देते है इन्ही फलो को  एक किडनी रोगी को खाना चाहिये। सेब का छिलका उतार कर  ही खाना चाहिये। यह लिवर के लिये भी लाभ देने वाला फल है। 

12 चेहरे पर सूजन, पलको पर सूजन जिसको पेरिआरबिताल एडिमा कहते है जिसमे सुबह के वक्त चेहरे पर पलको पर खासतोर पर सूजन आ जाती है।  सूजन किडनी रोग का मुख्य लक्षण है जिनको किडनी की समस्या आती है उनके चेहरे पर  पैरों में टखनों में सूजन होती है। 

How to keep kidney healthy hindi /, किडनी को कैसे स्वास्थ्य रखे

1डेयरी प्रोडक्ट का ज्यादा सेवन से बचे। डेयरी प्रोडक्ट में कई तरह के मिनरल्स होते है ओर उनमे फॉस्फोरस ओर पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है। इसके अत्यधिक सेवन से मानव शरीर मे एक उम्र के बाद अत्यधिक असर पड़ता है जिसकी वजह से शरीर मे फास्फोरस बढ़ने से शरीर मे केल्शियम की कमी होने लगती है। जीवन मे दूध ओर दूध से बनी चीजो का सीमित मात्रा में ही सेवन कीजिये। यदि बीच मे गैप लेते है तो यह उत्तम रहता है। किसी चीज का बराबर लेना वो भी ऐसी चीज जिसमे बहुत में विटामिन्स मिनरल्स होते है । शरीर मे उनमे से किसी की अधिकता परेशानी का कारण बन सकती है।

2 किडनी की समस्या वाले ऐसी चीजो का  इस्तेमाल कम कीजिये जिसमे फाइवर  ज्यादा हो। गेंहू की ब्रेड खाने से बचना चाहिये। इसमे फाइवर पोटेशियम की बहुत अधिक मात्रा होती है।

3 टमाटर :- टमाटर का रोजाना सेवन किडनी मरीजो के लिये ठीक नही है। यदि किडनी ठीक रखना चाहते है तो टमाटर का सेवन सीमित मात्रा में कीजिये। टमाटर के एक कप जूस में 900मिलीग्राम पोटेशियम होता है। इसकी जगह रोस्टेड रेड  पेपर सॉस का इस्तेमाल कीजिये।

4 संतरा:- इसमे भी हाई पोटेशियम होता है जो किडनी मरीजो के लिये ठीक नही है।एक बड़े संतरे में 333 मिलीग्राम पोटेशियम होता है।संतरे की जगह अंगूर सेब का खाना लाभदायक रहता है।

5 आलू :-किडनी मरीजो के साथ ही जो लोग स्वस्थ्य जीना चाहते है उनको भी आलू कम ही खाना चाहिये। आलू में पोटेशियम 610 मिलीग्राम होता है। सीमित मात्रा में खाना चाहिये। आलू को उबाल कर खाने उसमे पोटेशियम की मात्रा कम हो जाती है।

6 केला :- केला में बहुत से विटामिन मिनरल्स है। इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिये। इसमे 422 मिलीग्राम पोटेशियम होता है जो किडनी के लिये ठीक नही है। एक उम्र के बाद केला खाना बंद कर देना चाहिये।

7 एवाकाडो:- किडनी मरीजो के लिये ठीक नही है। इसमे पोटेशियम की अधिकता है जिसकी मात्रा 727 मिलीग्राम है।

8 डार्क कलर्स का सोडा:- इसमे मौजूद फास्फोरस सेहत के लिये ठीक नही है। नमक में भी फास्फोरस की मात्रा पाई जाती है।

Green corrinder is  good for kidney and liver hindi / किडनी ओर लीवर रोगो के लिये रामबाण है  हरा धनिया

1आर्युवेदाचार्य मुताबिक हरा धनिया किडनी ओर लीवर समन्धित रोगो में बहुत लाभदायक है। कुछ हरे धनिये के पत्ते को  संख्या में 20 हो सकते है उनको आधा लीटर पानी मे उबाल लीजिये । उसके बाद छानकर कर बोतल में रख लीजिये। कुछ दिन इस्तेमाल से किडनी लीवर की सफाई हो जाएगी। लिवर में जो ऑयल जमा हो जाता है वह भी कम जो जाएगा । कोलोस्ट्रोल भी नियन्तित रहेगा।

2 किडनी लीवर के लिए काले किसमिस को उबाल कर महीने में चार बार पीना लाभदायक रहता है। उससे अधिक पीना नुकसानदायक हो सकता है। चमकीले किसमिस नही लेने चाहिये। उसमे केमिकल होता है। किसमिस का पानी सर्फियो मे ह्रदय रोगियों को लाभ देता है। यह स्वास्थ्यवर्धक है। पाचन किर्या को दुरुदत करता है। खून को साफ करता है। एसिडिटी को कम करता है। ह्रदय को मजबूत करता है।खराब कोलोस्ट्रोल को बाहर करता है।















Previous
Next Post »