फेफड़ो को कैसे मजबूत करे / How to strong lung hindi

  फेफड़ो को कैसे मजबूत करें /How to strong lung hindi

फेफड़े जो आज के प्रदूषित वातावरण में खराब होते जा रहे है ओर कुछ लोग बीड़ी सिगरेट पी कर फेफड़ो को खराब कर रहे है। फेफड़ो को सुरक्षा देना हमारा कर्तब्य है। हम तभी स्वस्थ्य रह पाएंगे जब हमारे फेफड़े स्वस्थ्य होंगे। फेफड़ो को कैसे स्वस्थ्य रखे यह हमें जानना होगा। फेफड़ो को स्वस्थ्य रखने के लिये हमें प्रदूषित वातावरण से अपने को अलग करना होगा या बचना होगा । दूसरा जो लोग बीड़ी सिगरेट पीते है वह अपने फेफड़ो को खराब तो करते ही है दुसरो के फेफड़ो को भी खराब करते है। जब फेफड़े खराब हो जाते है जिसकी वजह से लंग कैंसर तक हो जाते है इस बीमारी से अनेक लोगो की असमय मौत हो जाती है। फेफड़े टाइफाइड जब बिगड़ जाता है तो वह  निमोनिया  बन जाता है यदि उसका समय से इलाज नही होता है तो उससे भी मौत हो सकती है । इसलिये टायफाइड निमोनिया का समय पर इलाज जरूरी है। आजकल करने के समय कोरोना  वायरस फेफड़ो पर अटैक करता है जिससे फेफड़ो में पानी भर जाता है इसको रोका जा सकता है बस हमको अपनी डाइट में प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाना होगा। प्रोटीन के लिये सोया  पनीर अंडा, दाल जिसमे मटर, राजमा ले सकते है।
उसके साथ अदरक काली मिर्च प्याज घनिया पाउडर हरि मिर्च हल्दी लाल मिर्च ,दाल चीनी का सेवन कोरोना को हराएगा। अख़रोट फेफड़ो के लिये बहुत लाभदायक है। जो लोग रोजाना 2 अखरोट खाते है उनको  फेफड़ो व ह्रदय समन्धित समस्या नही होती है। अखरोट में विटामिन ई के अलावा अनेक विटामिन व खनिज होते है। जो कोलोस्ट्रोल का लेबिल शरीर मे ठीक रखते  है। अखरोट आपके शरीर मे  फेफड़ो से लेकर ह्रदय तक कि समस्त समस्या दूर करेगी।

फेफड़ो  में तुलशी कैसे लाभदायक

 फेफड़ो में तुलशी बहुत लाभदायक है लेकिन इसके साथ मुलेठी लोंग को मुंह मे लेकर चबाने से फेफड़ो से सम्बंधित अनेक रोग में यह लाभ देता है। जब भी घर पर हो एक लौंग तुलशी के पत्ते, मुलेठी मुँह में लेकर चबा लीजिये । यह मुँह में स्वाद तो देगी ही। फेफड़ो से बीमारियो को जैसे कैंसर सांस अस्थमा में राहत देती है। जब भी आप चलते है सांस फूलती है इसका मतलब फेफड़े सही तरीके से काम नही कर रहे है। फेफड़ो का सही काम ही हमको अस्थमा से लेकर ह्रदय तक कि समस्त बीमारियो में लाभ देता है। आज कोरोना संक्रमण के कारण फेफड़ो पर इस बीमारी का असर देखने को मिल रहा है जो लोग कोरोना का इलाज डॉक्टर कर रहे है वे इसके कारण को फेफड़ो में संक्रमण के बढ़ने को मान रहे है। इसलिये हमे अपने फेफड़ो को किसी भी कीमत पर सुरक्षित रखना होगा तभी हम कोरोना जैसी वायरस से बच पाएंगे। तुलशी ड्राप आज उपलव्ध है आप बाजार से या अमेजन से खरीद कर तुलशी ड्राप का लाभ ले सकते है। तुलशी ड्राप का लाभ फेफड़ो से लेकर उन लोगो को भी मिलता है जिनके शरीर मे गर्मी ज्यादा रहती है या जिनका सरीर ज्यादा गर्म रहता है। जिन लोगो का शरीर ज्यादा गर्म रहता है उनको तुलशी की 4 बूंदे गुनगुने पानी से लेने से बहुत लाभ मिलता है। जो लोग ब्लड प्रेशर के रोगी है उनको भी तुलशी लाभ देती है।


इसे भी पढ़े

















Previous
Next Post »