How to harmful low cholesterol hindi / कोलोस्ट्रोल कम के नुकसान

How to low cholesterol harmful hindi /  कोलोस्ट्रोल कम के नुकसान 

आजकल जहाँ कोलोस्ट्रोल के  बढ़ने से लोग परेशान है ओर दिल के रोगी बन रहे है । वही कोलोस्ट्रोल का शरीर मे कम होने का कारण  भी अनेक किस्म की समस्याएं हो जाती है। आज इस ब्लॉक में हम यही बतलाने की कोशिश कर रहे है कि कोलोस्ट्रोल को कम करने वाली चीजो को जब भी इस्तेमाल करते है उसमे बीच बीच मे  लेब की जांच की आवश्यक्ता होती है। उसका कारण यह है कि कोलोस्ट्रोल के बढ़ने वाले रोगी को अपने कोलोस्ट्रोल को मेन्टेन रखना होता है। वैसे जो कोलोस्ट्रोल बढ़ने  वाले रोगी होते है वे यदि कोलोस्ट्रोल की किसी किस्म की एलोपैथिक या होमियोपैथिक आर्युवेदिक दवा ले रहे है तो उनको  लौ कोलोस्ट्रोल के प्रति सतर्क रहना होगा। क्योंकि कोलोस्ट्रोल का ज्यादा शरीर मे घटना भी ठीक नही है। कोलोस्ट्रोल का शरीर मे ज्यादा घटने से शरीर मे बहुत से चीजो का जो निर्माण होता है। वह नही हो पाता है। यहाँ तक कि विटामिन डी भी कोलोस्ट्रोल के रहते ही बनता है। शरीर मे नये ऊतकों का निर्माण  भी कोलोस्ट्रोल ही करता है। कोलोस्ट्रोल बुरा नही है। बस हमको ध्यान रखना है कि कोंन से कोलोस्ट्रोल शरीर के लिये बुरा है ओर कोंन सा कोलोस्ट्रोल अच्छा है।
जो कोलोस्ट्रोल शरीर के लिये अच्छा है उसको शरीर मे होना जरूरी है ओर जो कोलोस्ट्रोल बुरा है उसका शरीर से निकलना जरूरी है। जहाँ अच्छा कोलोस्ट्रोल शरीर को फायदा देता है वही बुरा कोलोस्ट्रोल शरीर की नलियों में जम जाता है । जिसको हम एक्सरसाइज के जरिये या किसी दवा के जरिये कम करते है। यदि हम संतुलित भोजन लेते है जो फैट फ्री हो  तो बुरा कोलोस्ट्रोल नलियों में जमेगा ही नही ओर मनुष्य को कोलोस्ट्रोल की समस्या नही होगी जो दिल के रोग की मुख्य वजह है।



  How many type of cholesterol hindi /       कोलोस्ट्रोल कितने किस्म का होता है

कोलोस्ट्रोल मुख्य तौर पर दो किस्म का होता है । 

1 LDL cholesterol (  बुरा कोलोस्ट्रोल)

2 HDL Cholesterol  (  अच्छा कोलोस्ट्रोल)

How need  cholesterol in human body  hindi / मानव शरीर को कितने कोलोस्ट्रोल की जरूरत होती है

मानव शरीर अपनी जरूरत का 80 प्रतिशत कोलोस्ट्रोल का स्वयं निर्माण कर लेता है। वाकि के लिये वह डाइट पर निर्भर रहता है जैसे मांस अंडा मछली दूध पनीर । कहने का मतलब यह है कि वह जानवरो के प्रोडक्ट से मिलता है। मानव शरीर को कोलोस्ट्रोल की किंतनी मात्रा चाहिये यह जानना जरूरी है। ह्रदय रोग  एक्सपर्ट के मुताबिक हमारे शरीर मे LDL Cholostrol मतलब हानिकारक कोलोस्ट्रोल की मात्रा 100 से नीचे होनी चाहिये। यदि LDL Cholesterol की मात्रा 100 से नीचे है तो यह मानव शरीर के लिये उत्तम है। वही जिसको हम HDL cholesterol जिसको मानव शरीर के लिये लाभदायक कोलोस्ट्रोल कहते है उसकी मात्रा शरीर मे 40 से 60 के बीच अच्छी मानी जाती है। जिनके शरीर मे  HDL cholesterol की मात्रा ज्यादा होती है उनका LDL cholesterol 200 होने पर भी उनके शरीर मे  कोई  दुष्प्रभाव दिल से समन्धित रोग नही होते है। ह्रदय रोग विशेषज्ञ के मुताबिक कोलोस्ट्रोल शरीर की जरूरत है।यह एक किस्म का केमिकल कम्पाउंड है जो मानव शरीर मे सेल के निर्माण ओर हार्मोन्स के लिये जरूरत होती है । इसकी कमी होने पर यह शरीर में सेल ओर हार्मोन का निर्माण ठीक ढंग से नही कर पाती है।।



Cholostrol kya he ( What is cholesterol in hindi ) / कोलोस्ट्रोल  क्या है ?







Previous
Next Post »