पढ़ाई में कमजोर बच्चे केसे करे अपनी परीक्षाओं की तैयारी/ How can prepare examination by a weak student hindi

पढ़ाई में कमजोर बच्चे  कैसे करे  अपनी परीक्षाओं की तैयारी / How can prepare examination by a weak student hindi
जब बच्चे परीक्षाओं की तैयारी कर रहे होते है तो बहुत से बच्चे तनाव महसुस करते है। तनाव महसुस का कारण होता है बच्चो का किसी खास विषय मे कमजोर होना। कुछ बच्चे हिंदी अंग्रेजी में  अच्छा करते है लेकिन गणित विज्ञान में कमजोर होते है। कुछ बच्चे चीजो को रट लेते है उन्हें इसकी आदत होती है लेकिन कुछ बच्चे रट नही पाते है। ऐसे अनेक समस्याये बच्चों के सामने आती है। कैसे उन समस्याओं पर विजय पाये। वही इस ब्लॉक के माध्यम से बतलाने का प्रयास कर रहे है। जिससे समाधान आसानी से निकले ओर बच्चे परीक्षा में पास हो जाये।

कमजोर बच्चो को परीक्षा में पास करने का महत्वापूर्ण टिप्स यह है कि उनको सुबह जल्दी उठना चाहिये। उसके बाद सबसे पहले पाखाना जाना चाहिये। ब्रस करना चाहिये। आँखों को ठीक से घुलाई कर लीजिये। जब पूरी तरह से नींद भाग जाय तभी पढ़ना शुरू कीजिये।

जब बच्चे पढ़ने बैठे खासकर जो  छोटे बच्चे उनको यह ध्यान रखना चाहिये कि वे किसी दूसरी चीज की तरफ न सोचें। यदि वे दूसरी चीज की तरह सोचेंगे तो उनका ध्यान भंग होगा । उनका मन भटकेगा। याद ढंग से नही हो पायेगा।

छोटे बच्चों को मातापिता को यह शिक्षा देनी चाहिये कि जब वे पढ़ रहे होते है उनका ध्यान किचन की तरफ बिल्कुल नही जाना चाहिये। किचन की तरफ  बच्चो का ध्यान जाने से वे खाने पीने वाली चीजो के बारे में ज्यादा सोचते है जिससे की पढ़ाई में मन नही लगता है ओर चीजे उन्हें याद नही होती है।

कुछ बच्चे पढ़ाई में अच्छे होने के वाबजूद फेल होते है उसका कारण एक यह भी है कि उनको नींद ज्यादा आती है। ऐसे बच्चों को किसी  विशेषज्ञ डॉक्टर  को  दिखाना चाहिये। उनकी कमियों को दूर करने का प्रयास भी कीजिये।

कुछ बच्चे पढ़ने में अच्छे होते है लेकिन अपना अधिकांश समय खेलकूद में गंवा देते है जिससे वे ठीक ढंग से पढ़ नही पाते है ओर परीक्षा में  फैल  हो जाते है। ऐसे बच्चों को चाहिये कि वे परीक्षा से दो महीने पहले खेलकूद कम कर दीजिये। उस दौरान अपना फोकस पढ़ाई में ही कीजिये।


कुछ बच्चो को पढ़ कर चीजे याद होती है दूसरी तरह कुछ बच्चे ऐसे होते है उनको पढ़कर चीजे याद नही होती है। ऐसे बच्चों से यही कहना चहिगे कि वे चीजो को लिख कर याद किया करे। जब किसी चीज को बार बार लिखते है तो वह चीजे याद हो जाती है। जब चीजे याद हो जाती है तो परीक्षाओं में आराम से उनको लिख सकते है


कुछ बच्चे अंग्रेजी पढ़ लेते है लेकिन स्पेक्लिंग लिखने की समस्या होती है किसी चीज की स्पेलिंग यदि गलत होती है तो अर्थ का अनर्थ हो जाता है। उसको कैसे रोके। उसके लिये स्पेलिंग को याद कीजिये। ट्रीक निकाल कर स्पेलिंग को पढा कीजिये। यदि मेहनत करेंगे तो याद भी अवस्य होगी। बस थोड़ा ध्यान देने की जरूरत है। सब ठीक होगा। परीक्षाओं से घबराने की नही बल्कि मेहनत करने की जरूरत  है। एक बार यह देखा गया कि कमजोर बचचा परीक्षा में पास होता है ओर  होशियार बच्चे फेल हो जाते है। उसका कारण यह है कि वे बच्चे अपना समय अपनी पढ़ाई को नही दे पाते है। कमजोर बच्चे यदि अपना समय देकर पढ़ाई करते है तो वे भी परीक्षा में अच्छे नम्बर से पास होते है।

मातापिता को अपने बच्चे के स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिये। उनके खानपान में दूध दही हरी सब्जियां दाल अवस्य होनी चाहिये। मांसाहारी लोग अंडा मछली मीट खा सकता है।

उसके बाद भी कोई बच्चा परीक्षा में फेल होता है तो उसकी बुद्धि पर सवाल उठता है। उसको गेम्स में उतार देना चाहिये। यदि उस लायक भी नही है तो कोई हाथ की दस्तकारी सीख देनी चाहिये। यदि उसमे में कामयाब नही है तो  किसी चीज की दुकान खुलवा दीजिये। यदि उसमे भी कामयाब नही है तो उस  बच्चे को आत्मज्ञान की ओर बढ़ना चाहिये। अपना खुद का ज्ञान बढ़ाना चाहिये। किसी गुरु को पकड़ लेना चाहिये। शायद  सदबुद्धि उसको आ जाये। ।




Previous
Next Post »