पोस्ट ऑफिस (post office ) की आरडी स्कीम क्या है । यह किस तरह चलानी होती है।

पोस्ट ऑफिस ( Post office) की आरडी स्कीम क्या है यह किस तरह चलानी होती है।
पोस्ट आफिस सुरक्षित निवेश
पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम एक सुरक्षित भारत सरकार की बेनेफिसरी स्कीम है। इस स्कीम में निवेश 100 रुपये से किया जा सकता है। यह मासिक आरडी जमा योजना है। इस योजना में ब्याज इस समय  ,इंडियन पोस्ट की वेबसाइड के मुताबिक 5'8  की दर से  मिल रहा है। यह नई डर 1अप्रैल 2020 से लागू है। यदि हम 10000 रुपये मासिक post office पोस्ट ऑफिस की आरडी में  जमा करते है तो 10 साल में 16'28 लाख रुपये मय ब्याज के मिलेगे।  इस योजना में यदि कभी क़िस्त जमा नही कर पाये तो  1प्रतिशत की दर से अतिरिक्त शुल्क जमा करना होता है। आरडी एकाउंट जो पांच साल के लिये खोला जाता है । इसमे ब्याज जमा पैसों पर ब्याज  कैलकुलेशन करके हर तिमाही के आखिर में आपके एकाउंट में जोड़( चक्रवृद्धि ब्याज सहित)  दिया जाता है। यदि आप चाहे तो अपने खाते को 5साल पूरा होने पर अगले 5 सालों के लिये बढा सकते है। उसके लिये एक मामूली सा कार्य करना होता है जिसमे होम पोस्ट आफिस को सूचित पिछले खाते के समाप्ति के बाद करना होता है। जब एक बार यह अगले 5 साल के लिये चालू हो जाता है तब यह 10 साल में एक बड़ी रकम जमा हो सकती है जो लाखो में होगी। बस शुरुवात करने की देरी है। 

आरडी स्कीम में निवेश
आरडी स्कीम में 100 रुपये निवेश से  शुरू कर सकते है। इसमे 10 के मल्टीपल में कोई भी रकम जमा कर सकते है। सीमा कुछ नही है।रुपए 10 के मल्टीपल में किंतनी ही बड़ी राशि जमा कर सकते है। आप चाहे तो कितने ही आरडी खाते खुलवा सकते है। यह खाता परिवार या संस्था के नाम से नही खुल सकता है। दो वयस्क ब्यक्ति यह खाता खुलवा सकते है। यदि एक ब्यक्ति का खाता खुला है तो उसको जॉइंट खाता में बदला जा सकता है। 

खाता चलवाने की खास शर्ते
जब कोई खाता खुलता है तो उसकी जमा की कुछ शर्तें भी होती है। पोस्ट आरडी स्कीम में यदि लगातार चार महीने मासिक क़िस्त जमा नही कर रहे है तो खाता बन्द हो जाता है उसके लिये खाते को दो महीने में खोलना होता है। उसके लिये शर्त यह है कि पिछली सारी  किस्तें मय  पेनाल्टी जमा करनी होगी। उसके बाद खाता चालू हो जाएगा।

पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम सर्वोत्तम
पोस्ट आफिस की आरडी स्कीम सर्वोत्तम है। इसमे भारत सरकार ने बैंकों से 1 से 2 प्रतिशत ब्याज ज्यादा रखा है। जिससे कि आपकी जमा राशि पर ब्याज भी ज्यादा मिलता है। पैसा डूबने के तो कतई डर नही है। क्योंकि पोस्ट आफिस सीधे भारत सरकार के अंदर आता है। इसलिये इसमे किया गया निवेश पूरी तरह से  सुरक्षित है। पोस्ट ऑफिस में एक गरीब ब्यक्ति से धनी ब्यक्ति सभी निवेश कर सकते है। जहाँ पर लखपति ओर करोड़पति आरडी स्कीम में पैसा जमा करके आसानी से बना सकता है। बस आपको निवेश करना है। यदि हर महीने आप मात्र एक हजार आरडी खाता में  निवेश  करते है तो 74 हजार के आसपास  आपको जमा राशि मय ब्याज के मिलती है।  यदि इसी खाते को अगले 5 साल के लिये बढा दिया जाता है तो यह 10 साल के लिये  आरडी खाता चलेगा। यह खाता आसानी से आपको लखपति बना देगा। कम से कम 1'48 लाख की जमा पूंजी देगा। इस राशि को आज के समय मे कोई गरीब भी जमा करा सकता है। आज मजदूरी 400 से 500 रुपए से कम नही है इसलिये कोई भी गरीब ब्यक्ति यह खाता खोल कर लाभ उठा सकता है।
Previous
Next Post »