पत्नी को कैसे समझे कि वो आपसे नाराज है / How can understand wife?. she is upset from you.

पत्नी को कैसे समझे कि वो आपसे नाराज है / How can understand wife ? She is upset from you.
जब लड़का लड़की का विवाह होने के बाद वे पति पत्नी बन जाते है। उससे पहले वे अनजान हो सकते है या दोस्त भी हो सकते है। यह निर्भर करता है कि उनकी शादी प्रेम विवाह के द्वारा हो रही है या  अरेंज मैरिज के द्वारा। जब विवाह प्रेम मत्तलब लव के बाद होता है तब दोनों एक दूसरे को भली भांति जानते है आजकल तो कुछ महीने साल  साथ मे बिताने के बाद विवाह करने की प्रथा महानगरों में ज्यादा तो नही कह सकते लेकिंन थोड़ी मात्रा में ही सही चल पड़ी है। कहने का मत्तलब यह है कि दोनों एक दूसरे को अच्छा से जान लेना चाहते। प्रेम विवाह लव मैरिज में दोनों एक दूसरे को जानते तो है फिर भी उतनी अच्छी तरह से नही जान पाते है। किसी को बाहरी तोर पर जानना उतना आसान भी नही है। जहाँ तक अरेंज मेर्रिज का सवाल है इसमे तो दोनों ही एक दूसरे को बिल्कुल नही जानते है। अरेंज मैरिज दो परिवारों के बीच मे एक रिस्ता होता है जिसको लड़का लड़की को निभाना पड़ता है। बहुत बार यह रिस्ते अच्छे नही निकलने पर भी निभाना पड़ता है जिसका कारण घर परिवार का दवाब हो सकता है। सामाजिक बंधन हो सकते है। जब पति पत्नी शादी से पहले एक दूसरे के स्वभाव को जानते नही है तब परेशानी होने तो स्वाभाविक है। पति पत्नी के बीच टकराव कब होता है  इसे जानने के लिये आगे पढ़ें।

पत्नी को समझ न पाना
पत्नी को न समझ पाना पत्नी की नाराजगी की वजह बहुत बार बन जाती है।  पति पत्नी दोनों साथ मे रहते है फिर भी आपस मे एक दूसरे को बहुत  समझ  नही पाते है  ओर विवाद उत्पन्न हो जाता है । यदि विवाद की जड़ तक जो पति पहुँच जाता है या विवाद को समझ जाता है ओर समझने के बाद अपने जीवन मे लागू करता है तो ऐसे लोगो के बीच सामंजस्य अच्छा बनता है। पति पत्नी में प्यार बढ़ता है। पति पत्नी की नाराजगी को दूर करने में सफल भी रहते है। यदि पति पत्नी की आपस मे समझ अच्छी बन जाये तो घर मे सुख शांति बनी रहती है। समझौता दोनों को करना होता है लेकिन पहल पति करे तो अच्छा ही होगा। पत्नियां उससे जल्दी प्रसन्न हो जाती है।

गुस्सेल पत्नी को कैसे काबू करें
जब किसी लड़के की शादी होती है तो लव मैरिज में तो लड़की का ब्यवहार पता चल जाता है लेकिन अरेंज मेर्रिज में दृर का रिस्ता होने पर लड़की का ब्यवहार का पता नही चल पाता है  ओर जब गलतीं से लड़की गुस्सेल निकलती है तो पति को बहुत बार अपने जीवन मे उसके गुस्से का सामना करना पड़ता है। पति अपने को कितना ही नियंत्रित रखे । पत्नी के गुस्से का सामना तो करना ही पड़ेगा। जिस कारण से शादी के बाद पति बहुत बार नीरस हो जाता है। गुस्सेल पति मिलने पर पत्नियों को भी बहुत बार यह भुगतना पड़ता है। इसलिये जीवन मे एक दूसरे के गुस्से को नजर अन्ताज करके जीवन मे आगे बढ़ना चाहिये। यही अच्छा रहता है। परिवार सुखी रहता है आपस में प्रेम  भी बना रहता है। बुजुर्को कि सेवा भी अच्छी हो जाती है। बहुत बार पति पत्नी की नाराजगी में बच्चे ओर बुजर्क पीस जाते है। उनकी देखरेख सही ढंग से नही हो पाती है। यह जीवन का सच है। इसे हमे स्वीकारना ही होगा ओर पति पत्नी को आपस मे तालमेल बना कर रखना ही होगा। समस्या चाहे कितनी ही विकट क्यो न आये। पति पत्नी के मधुर समन्ध घर के  अंदर तो सुकून देते ही है यह घर के बाहर समाज के लिये  भी सकूँन देने वाले होते है। किसी भी जोड़े की जिम्मेदारी तब ओर ज्यादा बढ़ जाती है जब वे परिवार की प्लानिग करते है या वे मातापिता बन जाते है तब उनके ऊपर जिम्मेदारियां बढ़ जाती है जो उनको आपसी समझ पति  पत्नी में बढ़ाने में मदद मिलती है जो कि एक परिवार को चलाने के लिये बहुत जरूरी भी हो जाता है।

पत्नी की नाराजगी को कैसे समझे
1 जब पत्नी आपसे बोलने को तैयार न हो। बात करने पर मुँह फुलाती हो तब समझ जाना चाहिये कि पत्नी नाराज है।

2 किसी पूर्व के रिस्ते को लेकर नाराजगी हो सकती है जिसको आप छिपाने की कोशिश कर रहे हो।

3 पत्नी की कपड़े गहनों को लेकर होने वाली नाराजगी को पहचाने। समय पर इस तरह की समस्या को दूर करे।

4 पत्नी को मायके जाने से रोकना।

5 पति यदि पत्नी के मातापिता को उल्टा  सीधा कहे। उससे पत्नी नाराज हो सकती है । मुँह फुलाने लगती है तब समझ जाना चाहिये कि पत्नी नाराज है।

6 बच्चो के स्कूल के एडमिशन को लेकर नाराजगी।

7 बाहर पत्नी को घुमाने दावत पर नही ले जाना भी नाराजगी की वजह बन सकता है।

8 पत्नी को जन्म दिन ओर शादी की सालग्रह  पर बधाई व मन पसन्द गिफ्ट न देना भी नाराजगी की वजह बन सकता है।

9 पत्नियां बहुत बार पति के अंतरंग समन्ध नही बना पाने के कारण भी नाराज रहती है। उनकी समस्या को जल्दी दृर करने की कोशिश कीजिये।


Previous
Next Post »