High blood pressure ( उच्च रक्त चाप) शरीर मे हाई ब्लड प्रेशर पर नियंत्रण क्यो जरूरी / Why necessary to control blood pressure in body hindi

High blood pressure (उच्च रक्त चाप ) शरीर मे हाई ब्लड प्रेशर पर नियंत्रण क्यो जरूरी  / Why necessary to control blood pressure in body hindi

उच्च रक्तचाप आज एक बड़ी समस्या बन गयी है इस पर काबू पाना बहुत जरूरी है। यह हमारे खानपान के बिगड़ने के कारण होता है। हम अपने भोजन में सोडीयम की मात्रा ज्यादा ले लेते है जिससे यह बढ़ जाता है।  उच्च रक्तचाप के वैसे कोई  खास लक्षण होते नही है लेकिन अपने अनुभव के अनुसार कह रहा हु की इसके साधारण सा लक्षण क्या है। जब कभी भी आपका शरीर को अच्छा न लगे और मस्तिष्क में एक आवाज  भा---- भा---- की होती हो तो समझ लीजिये की आपका हाई ब्लड प्रेसर बड़ा हुआ है। आपका नीचे का बीपी कम से कम 95 ओर ऊपर का 140 तो है यह आवाज तभी निकलती है। तुरन्त जांच करवाइये। घबराना नही है बस नमक पर लगाम लगा दीजिये। कुछ चीजो को लेकर उच्च रक्त चाप पर नियंत्रण पाया जा सकता है। दवाओं से भी बचा जा सकता है। ब्लड प्रेसर पर नियंत्रण जरूरी क्यो है उसका कारण यह है कि हमारे ह्रदय को जो ब्लड सप्लाई होता है उसमे तेजी आ जाती है यह तेजी ठीक नही है।इस पर नियंत्रण जरूरी है। यदि इस पर काबू नही पाया गया तो हार्ट अटैक , ब्रेन हेमरेज , लकवा मार सकता है। आसानी से इस पर नियंत्रण पाया जा सकता है। नीचे कुछ उपाय दिये है उन पर अमल कीजिये। समस्या यदि बड़ी है तो तुरन्त किसी डॉक्टर से सम्पर्क करें। 

1 संतरा में बहुत से विटामिन ओर फाइबर मौजूद है। यह शरीर को अंदुरुनी शक्ति जहाँ बढ़ाता है वही यह ब्लड प्रेशर पर नियंत्रण के लिये कारगर है। जो लोग संतरे वाली जगह रहते है ओर संतरे का सेवन करते है उनका कभी भी ब्लड प्रेसर नही बढ़ता है। वे अपने को स्वस्थ्य महसूस करते है। 
2 आंवला को अपने कच्चे स्वरूप में खाया जा सकता है। इसमे एंटीऑक्सीडेंट के साथ विटामिन सी प्रचुर मात्रा में मिलता है। जो सेहत के लिये फायदेमंद तो है साथ ही यह ब्लड प्रेशर नियंत्रण के लिये भी आवश्यक है।  आंवले  अनेक रूपो में बाजार में उपलब्ध है । आप उसका सेवन कर सकते है। यह पाउडर ओर पेय पदाथ के रूप में ले सकते है।
3 तुलशी में एंटीऑक्सीडेन्ट प्रचुर मात्रा में उपलध है। जिनका शरीर गर्मी की वजह से ब्लड प्रेशर हाई रहता है उनके शरीर के लिये यह रामबाण है। उनको तुलशी के पत्ते सुबह चबाने चाहिये। बाजार में तुलशी ड्राप उपलब्ध है उसको तीन से चार बूंदे ली जा सकती है। नमक पर विराम लगाना चाहिये। नमक को सीमित मात्रा में ही खाना चाहिये।
4 ब्लड प्रेसर बढ़ने पर त्रिफला का सुबह शाम सेवन शरीर को लाभ देता है।लेकिन ध्यान रहे कि ज्यादा नही लेना है । यह पेट चल सकता है। एक से दो चुटकी  पर्याप्त रहता है।ब्लड प्रेशर का ह्रदय ओर मस्तिष्क पर असर होता है इसलिये इस पर दवाओं से ज्यादा अच्छा है कि घरेलू टिप्स से ही नियंत्रण पाया जाय तो अच्छा है।

जिनका ब्लड प्रेसर बड़ा रहता है उनको चाय कॉफी से परहेज करना चाहिये। शराब का सेवन से बचना चाहिये। सुबह गुनगुने पानी मे नीबू ओर शहद का सेवन कर सकते है। भोजन में तेज मशालों के सेवन से बचे। चाय पीने का बहुत मन करता है तो  एक चुटकी चाय पत्ती डालकर चाय पी सकते है उसमे काली मिर्च डाल सकते है। यह उच्च रक्तचाप को नियंत्रण में लाभ देगी।




Previous
Next Post »