What is Symptom & Treatment .Low blood pressure and How can it's danger in hindi / लौ ब्लड प्रेशर की पहचान, उपचार क्या है ओर ये कितना खतरनाक हो सकता है।

What is  Symptom & Treatment low blood pressure and How can it's danger  in hindi  / लौ ब्लड प्रेशर की पहचान,उपचार क्या है ओर ये कितना खतरनाक हो सकता है

लौ ब्लड प्रेशर की बात बहुत कम लोग करते है उसका कारण यह है कि लोगो को बहुत बार  पता ही नही होता है कि वे लौ ब्लड प्रेशर की समस्या से ग्रस्त है। इस ब्लॉक में लौ ब्लड प्रेशर की पहचान को जानिये।

लौ ब्लड प्रेशर की पहचान / Symptom of low blood pressure in hindi

1 लौ ब्लड प्रेशर के रोगी पैरों में दर्द से परेशान रहते है। चलने फिरने का मन बिल्कुल नही करता है।

2 लौ ब्लड प्रेशर के रोगियों में खून का संचार ठीक से नही हो पाता है जिससे उन्हें चलने फिरने में चक्कर का आते है। 

3 जिन लोगो को लौ ब्लड प्रेशर रहता है उनका ह्रदय ब्लड  पम्पिंग ठीक से नही कर पाता है। जिससे शरीर के सब हिस्सो में ब्लड पहुँच नही पाता है। जिस कारण से नींद का बार बार टूटना होता है। यदि इस पर समय पर ध्यान नही दिया तो ह्रदय रोग  हो सकता है। 

4  मधुमेह, थायरिओड, ह्रदय रोगियों को अपना ब्लड प्रेशर नपवाते रहना चाहिये। रेगुलर दवा लेने के कारण इन लोगो के शरीर मे ब्लड प्रेशर में बदलाव हो सकता है।

5  लौ ब्लड प्रेशर की समस्या से ग्रसित ब्यक्ति को आलस होता है ओर बहुत बार बैठे बैठे बातें करते करते नींद आ जाती है। जब नींद आती है तब इनको कोई  सोने से रोक नही सकता है।

लौ ब्लड प्रेशर कितना खतरनाक /  How danger low blood pressure in hindi

लौ ब्लड प्रेशर खतरनाक हो सकता है। जब कभी आप घर पर हो तो उस समय काम कम होने की वजह से शरीर मे खून का संचार धीमा रहता है जिससे लौ ब्लड प्रेशर के दौरान गिरने से चोट लग सकती है। दूसरी चीज जब ब्यक्ति लौ ब्लड प्रेशर से ग्रस्त रहता है वह अपने रोजाना के कार्य करने से कतराता है। आलस उसमे भर जाता है जिस वजह से वह मधुमेह थायरिओड ओर ह्रदय रोग की लपेटे में आ सकता है। 

लौ ब्लड प्रेशर का उपचार / Treatment low blood pressure in hindi

लौ ब्लड प्रेशर का इलाज बहुत आसान है आपको अपने डॉक्टर से समय समय पर चेकउप करवाते रहे। खानपान का विशेष अपना ध्यान रखे। ऐसा न हो कि खानपान के नाम पर रस खा कर या कुछ ऐसा खा रहे है जिसमे नमक कम है वह नही चलेगा। आपको पोष्टिक भोजन लेना होगा। जिसमें नमक की मात्रा सही हो। दिन में एक से दो बार चाहे तो समय के अनुसार चाय कॉफी ले सकते है। अपने भोजन में ऐसी चीजो को कम मात्रा में ले जिनसे ब्लड प्रेशर घटता हो। जो लोग थायरिओड के मरीज है उनको अपनी dose डॉक्टर के मुताबिक ले। थायरिओड के मरीज को बहुत बार डॉक्टर भी सही dose नही दे पाते है इसलिये यदि उनको नींद सही से नही आ रही है रात को नींद बार बार टूट रही है ओर ह्रदय रिपोर्ट कोलोस्ट्रोल की रिपोर्ट नार्मल है तो उनको अपनी dose डॉक्टर से कह कर बड़ा लेनी चाहिये। जब तक नींद आपको सही नही आती है तब तक dose पर विशेष ध्यान देना है। 


इसे भी पढ़े






Previous
Next Post »