पति पत्नी के बीच झगड़े के फायदे / Some benefit of quarreling in between husband and wife hindi

पति पत्नी के बीच झगड़े के फायदे / Some benefits quarreling in between husband and wife hindi
आपको सुन कर  ताज्जुप होगा कि पति पत्नी के बीच झगड़े के भी फायदे होते है। हुआ न आश्चर्य । बहुत से लोग यह सोच रहे होंगे कि पति पत्नी के बीच झगड़े का फायदा कैसे होगा। सुन कर अजीब सा अटपटा सा लगता तो है परंतु यह बिल्कुल सच है। 

आज हम आपको बताएंगे कि पति पत्नी के बीच झगड़े का कैसे फायदा होता है। जैसे कि हर परिवार चाहता है कि उनके परिवार में जो भी पति पत्नी की भूमिका में है चाहे वो माता पिता हो या बेटे बहु । सबको मिल कर प्यार से रहना चाहिये। दुनिया की रीत भी यही है। परिवार भी इसी के दम पर चलते है।  
लेकिन बहुत बार परिवार में कोई एक अपने को दबा दबा सा महसूस करता है या उसको लगता है कि वो परिवार में ज्यादा काम कर रहा है लेकिन परिवार की खुशी के लिये वह अपने असंतोष को झेल लेता है। जिसका नुकसान यह होता है कि उसके अंदर असन्तोष का बीज जन्म तो लेता है लेकिन वो असन्तोष बाहर नही फूटता है जिसका नुकसान यह होता है कई बार घर के असन्तुष्ट सदस्य कोई गलत फैसला ले लेते है जिसको बाद में पूरे परिवार को झेलना पड़ता है।
पति पत्नी के बीच झगड़े के फायदे
पति पत्नी के बीच झगड़े का फायदा यह है कि  जब दोनों में हल्का फुल्का झगड़ा होता है तो जो ज्यादा नाराज होता है वह मुँह फुला लेता है जिससे कुछ गैप बातो का दोनों में आ जाता है। गैप आने की वजह से जब गुस्सा शांत हो जाता है तब दोनों एक दूसरे को मिलने को तड़पते है। जब दोनों आपस मे मिल जाते है तब उनमे नये प्रेम का अंकुर फूटता है है। एक नया जोश दोनों को मिलवाता है। जिससे पुराने पड़ चुके प्यार में गर्मजोशी आती है। यह गर्मजोशी बहुत लाभ देती है गीले शिकवे भी दूर हो जाते है। जिंदगी में नई उमंग देखने को मिलती है।
पति पत्नी के बीच जो नोकझोक होती है। उसमे बहुत बार एक को हारना पड़ता है। यह हार भी बहुत बार जीत दिलाती है। इसलिये अपने जीवन मे नोकझोक को इतना मत बढ़ाओ की दूरियां लम्बी हो। बस कुछ घण्टे ओर दिन की दूरी  पति पत्नी के प्रेम को मजबूत भी कर सकती है ओर यदि नांसमझ हुए तो यह दूरियां बहुत बार रिस्तो को खत्म कर देती है। जब भी पति पत्नी में दूरियां बने उस समय इस बात का ध्यान अवस्य रखे कि दोनों को एक दूसरे के सम्परग में रहना चाहिये। यदि एक दूसरे से दूर है भी तब भी किसी भी माध्यम से जुड़े रहे। यह सब रिस्तो में आयी खटास को कम करता है। 



Cholostrol kya he ( What is cholesterol in hindi ) / कोलोस्ट्रोल  क्या है ?






Previous
Next Post »