can thyroid patients drink tea & Coffee in hindi / क्या थायराइड मरीज चाय कॉफी पी सकता है ?

Can thyroid patients drink tea & Coffee in hindi / क्या थायराइड मरीज चाय कॉफी पी सकता है ?

थायराइड एक रोग है जो आयोडीन  की कमी से होता है। यदि थायराइड की बीमारी जल्दी पकड़ में आ जाती है तो यह इलाज द्वारा जल्दी ठीक हो जाता है। 


कभी कभी थायराइड ग्रंथि बढ़ने के कारण भी यह रोग होता है। इस रोग में गर्दन  मतलब गलकण्ड में सूजन होती है। थॉयराइड एक ग्रंथि होती है जो गर्दन के निचले हिस्से  गर्दन के बीच मे होती है। यह शरीर की कोशिकाओं को यह बताने का काम करती है कि ऊर्जा किंतनी खर्च करनी है।

यदि थायराइड ठीक से कम करे तो शरीर का  मेटाबोलिज़्म कार्य के लिये आवश्यक हार्मोन की मात्रा सही बनी रहेगी। जैसे हार्मोन का उपयोग होता रहेगा थायराइड उसकी प्रतिस्थापना करता रहेगा। थायराइड रक्क्त की धारा में हार्मोन की मात्रा को  पिट्यूटरी ग्रंथि के संचालित करके नियंत्रित करता है।

थायराइड  के लक्षण

1 गले मे सूजन इसमे बहुत बार सुई की चुंबन का अहसास होता है। यह रंग में काला छूने में खुरदरा होता है।

2 इसमे रोगी का मुँह मुरझाया होता है। गला ओर तालु सुख होता है। थायराइड जहा होता है उस रंग के खाल जैसा ही होता है।

3  यह भारी थोड़े दर्द वाला  छूने में ठंडा आकर में बड़ा तथा ज्यादा खुजली वाला होता है।

4 मोटापे के कारण होने वाला थायराइड  खुजली वाला  छूने में मुलायम तथा बिना दर्द का होता है। इसकी जड़ पतली ऊपर से मोटी  होती है। जो शरीर के घटने बढ़ने से आकार में परिवर्तन करती है। यह तुम्बी की तरह लटकती है।

क्या थायराइड मरीज  चाय कॉफी पी सकता है
थायराइड में चाय कॉफी को मना नही है लेकिन ज्यादा केफ़िन  पे पदार्थ लेने से नींद में कमी आती है। इसलिये जो लोग थायराइड के मरीज है उनको चाय अवस्य पीनी चाहिये क्योकि ठंडे दिनों में यह शरीर को ऊर्जा देने का काम करती है बस इस बात का ध्यान रखे कि चायपत्ती की मात्रा एक कप चाय में चाय के छोटे चम्मच से आधा चम्मच ही होना चाहिये। जहाँ तक  कॉफ़ी की बात है वह भी दिन में एक से दो बार ठंड के दिनों में पी सकते है। कॉफी की चोकलेट भी ज्यादा खाने से नींद में खलल पैदा होता है। इसलिये उसको कम ही खाना चाहिये।







Previous
Next Post »