Can a heart patient eat animal product hindi / क्या ह्रदय रोग के मरीज जानवर से मिलने वाली चीजो को खा सकते है

Can a heart patient eat animal product hindi /   क्या ह्रदय रोग के मरीज जानवर से मिलने वाली चीजो को खा सकते है 
ह्रदय रोग के मरीज जानवरो से मिलने वाली चीजें जैसे दूध पनीर दही को खा सकते है। बस उसमे थोड़ा सा ध्यान यह  रखना है कि क्रीम उसमे से निकाली हो। खासकर दूध ओर दही पर यह लागू होता है। ह्रदय रोग के मरीज की डाइट में सुबह दो पनीर के पराठे जरूर होने चाहिये। पराठो में ध्यान देने योग्य बात यह है कि पनीर की मात्रा सीमित  होनी चाहिये। सीमित पनीर की मात्रा मरीज को किसी किस्म की परेशानी नही देगी। मट्ठा हल्का मशालेदार पी सकते है। 
ह्रदय रोगी अपने कोलोस्ट्रोल की जाँच करते रहे। एक ह्रदय रोगी को अपना कोलोस्ट्रोल हमेशा नियंत्रित करके रखना चाहिये। उसके लिये उनको अपनी डाइट पर विशेष ध्यान रखना चाहिये। ह्रदय रोगी यदि अंडा खाना चाहते है तो अंडे की पीली जर्दी को हटा कर खाना चाहिये। अंडे के पीले भाग में कोलोस्ट्रोल को बढ़ने की शीघ्रता होती है। यदि यदि ह्रदय रोगी अंडा के पीले भाग को खाते है तो उनका कोलोस्ट्रोल बहुत जल्द बढ़ जाता है। अंडे के पीले हिस्से में प्रोटीन के अलावा बहुत से विटामिन ओर आयोडीन होता है जो शरीर के लिये तो बहुत फायदेमंद तो है लेकिन कोलोस्ट्रोल जिनका बढ़ता है उनके लिये यह ह्रदय रोग को बढ़ाने वाला होता है। इसलिये ह्रदय रोगी अंडा खाने से बचे। 

ह्रदय रोगी मटन खाने से बचे क्योकि यह गरिस्ट होता है लीवर आसानी से इसको पचा नही पाता है। लीवर यदि ठीक नही रहता है तो यह भी  ह्रदय के लिये ठीक नही है। ह्रदय रोगी कम मशालेदार चिकन खा सकते है क्योंकि इसमें फाइबर पर्याप्त मात्रा में होता है जो मानव शरीर के लिये बहुत फायदेमंद होता है। यह शरीर को तागत भी देगा। लेकिन कम मात्रा में ही इसको खाये। ह्रदय रोगी अन्य बड़े जानवरो का मांस खाने से परहेज कीजिये। मीट अंडा डेयरी प्रोडक्ट में सेचुरेटेड फेट होता है जो कोलोस्ट्रोल को बढ़ाता है। कोलोस्ट्रोल का बढ़ना ह्रदय रोग के लिये ठीक नही होता है।
 ह्रदय रोगियों के लिये मछली उत्तम है इसमे बहुत से विटामिनस ओर प्रोटीन मिलते है । मछली कोलोस्ट्रोल भी नही बढ़ाती है। इसलिये मछली खाना ह्रदय रोगियों के लिये लाभदायक रहता है। इसमे फाइबर की अच्छी मात्रा ह्रदय से लेकर आंतो ओर आँखों के लिये लाभदायक है।

ह्रदय रोगी के लिये पेड़ पौधों से मिलने वाले प्रोटीन  लाभकारी रहते है। मछली  ह्रदय रोगी के लिये बहुत लाभकारी रहती है । 
मछली में विटामिन ए एंड विटामीन डी के साथ प्रोटीन मिलता है । कोलोस्ट्रोल भी इससे  नही बढ़ता है। इसलिये यह  ह्रदय रोगी के लिये लाभकारी है।।










Previous
Next Post »